Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Tulsi Vivah 2019 : तुलसी विवाह व्रत में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Tulsi Vivah 2019 तुलसी विवाह, हिन्दू शास्त्रों में एक विशेष महत्व रखता है। इस दिन माता तुलसी का विवाह भगवान विष्णु के प्रतीक शालिग्राम से हुआ था। तुलसी विवाह के दिन व्रत रखने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य के साथ सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद मिलता है। ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं और अपने वैवाहिक जीवन को खुशमय बनाने के लिए व्रत रखने वाली हैं, तो कुछ सावधानियां जरुर बरतें।

Tulsi Vivah 2019 : तुलसी विवाह व्रत में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ख्यालगर्भावस्था में तुलसी विवाह व्रत रखने की सावधनियां

Tulsi Vivah 2019 तुलसी विवाह (Tulsi Vivah) को देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) के नाम से भी जाना जाता है। तुलसी विवाह व्रत (Tulsi Vivah Vrat) रखने से वैवाहिक जीवन में प्रेम और आपसी तालमेल में वृद्धि होती है। ऐसे में अगर आपके वैवाहिक जीवन में तनाव और दूरी आ रही है और उसे दूर करने के लिए आप गर्भावास्था में भी तुलसी विवाह व्रत रखने का फैसला कर रही हैं, तो ऐसे में कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरुरी हैं। आइए जानते हैं गर्भावास्था में तुलसी विवाह पर व्रत कैसे रखें...

गर्भावस्था में तुलसी विवाह व्रत रखने की सावधनियां




1. गर्भवती महिलाएं व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें। क्योंकि गर्भावास्था में व्रत रखना आपके साथ आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी घातक हो सकता है, इसलिए डॉक्टर की स्वीकृति के बाद ही व्रत करने का फैसला करें।

2. अगर आपकी डॉक्टर व्रत रखने की परमिशन देती है, तो ऐसे में आप व्रत के दौरान थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीती रहें। इससे आपके शरीर के लिए जरुरी एनर्जी मिलेगी। साथ ही आापको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होगी।




3. गर्भावास्था में अगर आप तुलसी विवाह व्रत यानि एकादशी का व्रत रख रही हैं, तो ऐसे में आप दिन में 1-2 बार फलों का सेवन जरुर करें। इससे शरीर को सभी जरुरी पौषक तत्व आसानी से मिल सकेगें।

4. अगर आप गर्भवती हैं और व्रत भी रख रहीं हैं, तो ऐसे में पूरा आराम करें। इससे आपके शरीर की एनर्जी सेव रहेगी और आप थकान या शारीरिक कमजोरी महसूस नहीं होगी।

5. अगर आप तुलसी विवाह का व्रत रखने वाली हैं, तो ऐसे में शारीरिक थकान को दूर करने के लिए दिन में एक या दो बार चाय जरुर पीयें इससे आप एक्टिव और एनर्जेटिक फील करेंगी।

Next Story
Top