Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

माइग्रेन और किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है तुलसी वाला दूध, एक बार जरूर जान लें इसके फायदे

तुलसी में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध में तुलसी की पत्तियां उबालकर पीना काफी लाभकारी होता है। इसी बीच आज हम तुलसी वाला दूध बनाने का तरीका और इससे होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

माइग्रेन और किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है तुलसी वाला दूध, एक बार जरूर जान लें इसके फायदे
X

भारत में ज्यादातर घरों में आपको तुलसी का पेड़ देखने को मिल जाएगा। आपको बता दें कि तुलसी में औषधि के कई गुण पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तुलसी में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध में तुलसी की पत्तियां उबालकर पीना काफी लाभकारी होता है। इसी बीच आज हम तुलसी वाला दूध बनाने का तरीका और इससे होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं तुलसी वाला दूध बनाने का तरीका और इसके फायदे।

सामग्री

दूध- 1- 1/2 गिलास

तुलसी के पत्ते- 8- 10

विधि

- इसके लिए आप पहले एक पैन दोनों चीजों को डालकर उबाल लें।

- फिर दूध के 1 गिलास होने पर गैस बंद कर दें।

- आप इसमें अपने टेस्ट के मुताबिक चीनी या शहद भी मिला सकते हैं। इस दूध को आफ सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पिएं।

तुलसी वाले दूध के फायदे

अस्थमा

तुलसी का दूध सांस से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। अस्थमा पीड़ित शख्स को हर रोज तुलसी वाला दूध पीना चाहिए।

माइग्रेन

माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे शख्स के सिर में काफी अहसनीय दर्द से जूझना पड़ता है। ऐसे में शख्स को डेली तुलसी वाला दूध पीना चाहिए। तुलसी वाला दूध माइग्रेन की समस्या को खत्म कर देता है।

डिप्रेशन

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में ज्यादातर लोग तनाव का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में तुलसी वाला दूध पीने से काफी राहत मिलती है। रात को तुलसी वाला दूध पीकर सोने से आपको नींद अच्छी आती है। जिससे आपकी दिनभर की थकान भी दूर होती है।

Also Read: रहना चाहते हैं फिट तो भूलकर भी नाश्ते में न खाएं ये चीजें

किडनी स्टोन

जिन लोगों को किडनी स्टोन की दिक्कत है वो लोग राहत पाने के लिए तुलसी वाला दूध पिएं। इससे आपको इस परेशानी से भी निजात मिलेगी।

Next Story