Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर बिजी शेड्यूल में भी रखना हैं खुद को फिट और एक्टिव, तो अपनाएं तोरल रासपुत्रा के फिटनेस टिप्स

टीवी स्टार्स का वर्किंग शेड्यूल काफी हैक्टिक होता है। इसके बावजूद वे अपनी फिटनेस को मेंटेन रखते हैं। तोरल रासपुत्रा भी अपने बिजी शेड्यूल में फिटनेस को लेकर बहुत कॉन्शस रहती हैं। सहेली से साझा कर रही हैं तोरल रासपुत्रा अपना फिटनेस फंडा।

अगर बिजी शेड्यूल में भी रखना हैं खुद को फिट और एक्टिव, तो अपनाएं तोरल रासपुत्रा के फिटनेस टिप्सToral Rasputra Fitness Tips For Active And Helathy Lifestyle In Hindi

तोरल रासपुत्रा ने कई टीवी सीरियल्स में काम किया है। लेकिन सबसे ज्यादा पहचान उन्हें 'बालिका वधु' सीरियल में आनंदी का किरदार निभाकर मिली। उसके बाद वह 'मेरे साईं और 'उड़ान' जैसे सीरियलों में भी नजर आई। इन दिनों वह स्टार भारत के शो 'जग जननी मां वैष्णोदेवी' की शूटिंग में बिजी हैं। पिछले दिनों शो के प्रमोशन के लिए सिलसिले में उनसे मुलाकात हुई। इस दौरान सीरियल के अलावा उन्होंने अपना फिटनेस सीक्रेट भी शेयर किया। खुद को कैसे फिट रखती हैं तोरल रासपुत्रा बता रही हैं, अपनी जुबानी।




डाइटिंग नहीं करती

मैं गुजराती हूं और खाने की बहुत शौकीन हूं। खाने में किसी तरह का कोई परहेज नहीं करती, लेकिन वेजिटेरियन खाना ही खाती हूं। मैं तला-भुना हुआ भी खाती हूं, मीठा भी खाती हूं। मेरे बैग में आपको चिप्स भी मिल जाएंगे। लेकिन इस बात का ख्याल रखती हूं कि जो भी खाऊं उसकी मात्रा कंट्रोल में हो। मैंने आज तक कभी डाइटिंग नहीं की और मैं कर भी नहीं सकती। मुझे थोड़ा-थोड़ा खाना हमेशा चाहिए होता है। मैं लंबे समय तक भूखी नहीं रह सकती।

मैं अपना नाश्ता और लंच शूटिंग पर घर से लेकर जाती हूं। इसलिए वो मैं टाइम से खा लेती हूं। लेकिन डिनर मेरा बहुत देर से होता है। रोज वो मैनेज नहीं हो पाता। मेरी कोशिश रहती है कि मैं बाहर का खाना कम से कम खाऊं। रात को डिनर और सोने के बीच थोड़ा गैप मिले यह भी कोशिश रहती है लेकिन यह निर्भर करता है कि मेरी शूटिंग की शिफ्ट क्या है।

लिक्विड खूब लेती हूं

फिट रहने के लिए मैं खूब पानी पीती हूं। अच्छी फिटनेस के लिए खूब पानी पीना बहुत जरूरी है। आप सादा पानी पिएं, नारियल पानी पिएं, जूस पिएं। यह सेहत और स्किन दोनों के लिए अच्छा है।




वॉक जरूर करती हूं

मैं जिम नहीं जाती। मेरे पास जिम जाने का समय भी नहीं है। रात को 11 बजे काम से घर लौटने के बाद सुबह पांच बजे जिम जाना मेरे बस की बात नहीं है। सुबह आठ बजे मुझे फिर से घर से निकलना होता है शूटिंग के लिए। हां, मेरी यह कोशिश जरूर होती है कि रोज वॉक करूं। कभी शूटिंग के बीच टाइम मिलता है तो भी वॉक करती हूं। जिस दिन मैं फ्री रहती हूं, उस दिन तो मैं सुबह या शाम वॉक जरूर करती हूं।

मी टाइम निकालिए

आप कितने ही बिजी हैं लेकिन आपके पास मी टाइम होना चाहिए, यह फिजिकल, मेंटल फिटनेस के लिए बहुत जरूरी है। आज लोगों के पास बस मी टाइम ही नहीं है। उस मी टाइम में आप वो काम करें, जो आपको खुशी देता है। संगीत सुनें। किताबें पढ़ें। या जो भी आपका मन हो वो काम करें। जब भी मुझे मी टाइम मिलता है तो मैं अपनी पसंद के काम करती हूं।




समय से सोना-जागना

अच्छी फिटनेस के लिए टाइम पर सोना और टाइम पर जागना बहुत जरूरी है। इससे एक फायदा तो यह रहता है कि आपको सोने के लिए जरूरी समय मिल जाता है। जब आप अपनी नींद पूरी करके उठते हैं तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छा जाता है। आप दिनभर फ्रेश फील करते हैं। इस तरह मैं बैंलेस्ड डाइट, वॉकिंग और अपने राइट लाइफस्टाइल की वजह से फिट रहती हूं, यही मेरा फिटनेस सीक्रेट है।

लेखिका : रेणु खंतवाल

Next Story
Share it
Top