Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मां बनने में आ रही है दिक्कत तो इन चीजों का करें सेवन और इनसे करें परहेज, जल्द गूंजेगी किलकारियां

ICMR की रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में हैल्थ दिक्कतों में इंफर्टिलिटी भी शामिल है। आंकड़ों की माने तो देश में 10 से 15 प्रतिशत कपल इनफर्टिलिटी का शिकार होते हैं। आपको बता दें कि सही लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट के माध्यम से भी फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है। जिससे महिला के मां बनने के आसार बढ़ जाते हैं।

मां बनने में आ रही है दिक्कत तो इन चीजों का करें सेवन और इनसे करें परहेज, जल्द गूंजेगी किलकारियां
X
गर्भावस्था की जटिलता (फाइल फोटो)

हर महिला की जिंदगी की मां बनने का पल सबसे खूबसूरत होता है। लेकिन आज कल गलत खानपान और लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातार महिलाओं को गर्भ धारण करने में परेशानी आती है। ICMR की रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में हैल्थ दिक्कतों में इंफर्टिलिटी भी शामिल है। आंकड़ों की माने तो देश में 10 से 15 प्रतिशत कपल इनफर्टिलिटी का शिकार होते हैं। आपको बता दें कि सही लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट के माध्यम से भी फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है। जिससे महिला के मां बनने के आसार बढ़ जाते हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ खाने की चीजें और किनसे परहेज करना है बताने जा रहे हैं।

क्या होती है इंफर्टिलिटी

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी, थायरॉयड के कारण भी इंफर्टिलिटी की दिक्कत आ सकती है। बॉडी में थायरॉयड हार्मोन के स्तर में कमी होने पर ओव्यूलेशन की प्रक्रिया बाधित होने लगती है जिससे महिलाओं को इंफर्टिलिटी की दिक्कत होने लगती है। वहीं हाइपोथायरॉयडिज्म की स्थिति में ओवरीज में प्रोजेस्टीरोन का उत्पादन भी कम होता है जिससे गर्भ धारण करने में दिक्कत आती है। इसके अलावा वेट ज्यादा होना, हार्मोन्स का इंबैलेंस होना, ज्यादा उम्र में गर्भ धारण करने की कोशिश करना भी इंफर्टिलिटी का कारण हो सकते हैं।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

- खाने में चटनी या अचार जरूर शामिल करें क्योंकि इसमें विटामिन बी12 मौजूद होते हैं, जो फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है।

- घर की जमी हुई दही खाएं। दही में मौजूद पोषक तत्व फर्टिलिटी को तो मजबूत करते हैं।

- मौसमी फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

- हर रोज 3 से 5 चम्मच घी खाएं।

इन चीजों से करें परहेज

- पैकेज्ड फूड

Also Read: जानें, गर्भावस्था के दौरान हेयर फॉल को रोकने के नुस्खे

- जंक फूड

- चीज

- आइसक्रीम

Next Story
Top