Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खाना खाते ही शौच जाने की है समस्या तो इन देशी नुस्खों से चुटकी में मिलेगा छुटकारा

इन आसान नुस्खों से जल्द मिल जाएगा आराम। लगातार जारी रखना होगा जरूरी।

पाइल्स की समस्या से राहत दिलाती है खेसारी की दाल, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान
X

अक्सर कुछ लोगों और बच्चों के साथ खाना खाने के तुरंत बाद शौच जाने की समस्या होती है। यह लोग ऐसा अपनी मर्जी से नहीं बल्कि समस्या के चलते करते हैं। इसकी वजह से उन्हें कई बार खाने से बचाव और शर्मिदा भी होना पड़ता है। आप को बता दें खाने के तुरंत बाद शौच की समस्या गैस्ट्रो कॉलिक रिफलक्स की वजह से होती है। आप भी इस समस्या से परेशान है तो ऐसे हो सकते हैं सही।

यह है घरेलू उपचार

-ऐसी समस्या होने पर इमली की छाल का चूर्ण 1 से 6 ग्राम लेकर उसे 20 ग्राम ताजी दही में मिलाकर सुबह और शाम दो समय खाये। बच्चों को ऐसी समस्या होने पर उन्हें भी यह चटा सकते हैं।

-बेल के कच्चे फल को आग में थोडा सेंक कर उसका 10 ग्राम गूदा निकालकर इसमें कुछ मात्रा में शक्कर मिला लें। इसके बाद सेवन करने से आराम मिलेगा।

-आम के फूल का एक दम बारीक चूर्ण बनाकर उसे 3 ग्राम मात्रा में हर दिन सुबह बासी पानी से लें। इससे जल्द आराम होगा।

खाने में करें ये बदलाव

इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खाना खाने की आदतों में भी कुछ बदलाव करें। जैसे खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाएं। ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले आहार को खाने में शामिल करें। एक साथ बैठकर खाने से बेहतर है कि दिन में 3 से 4 बार में थोड़ा थोड़ा खाना खायें।

खाने में इन चीजों को करें शामिल

खाना खाते ही शौच जाने की समस्या से जुझ रहे हैं तो खाने में इन चीजों को शामिल करें। इनमें मुख्य रूप से अदरक, मटर, ब्रोकोली, साबुत अनाज, दालें, सेम आदि का सेवन करें। इसके साथ ही दही, कच्चे सलाद लें। इसके साथ ही फलों में आम, केले, अनानास, अमरूद, अजमोद शामिल करें। इसकी वजह इन आहारों में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होना है।

Next Story