Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान ! मीठा खाने से ही नहीं बल्कि इन आदतों से भी हो सकती है डायबिटीज

आज के दौर में डायबिटीज बड़ो की ही नहीं बच्चों की बीमारी भी बनती जा रही है। आमतौर पर लोगों की मीठा खाने की आदत को डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी के लिए जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन आदतों वाले लोगों को कम मीठा खाने के बाद भी भी शुगर होने की संभावना होती है। ऐसे में आज हम आपको उन खास आदतों के बारे में बता रहे है, जो आपको डायबिटीज का शिकार बना सकती हैं।

सावधान ! मीठा खाने से ही नहीं बल्कि इन आदतों से भी हो सकती है डायबिटीज

आपने अक्सर लोगों को कम मीठा खाने की हिदायत के साथ डायबिटीज होने के बारे में कहते हुए सुना होगा। लेकिन अब ये धारणा समय के साथ बदल गई है और मीठा कम खाने के बाद भी डायबिटीज पेशेंट्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आइए जानते हैं डायबिटीज होने के अन्य कारण...

मीठा खाने के अलावा डायबिटीज होने के कारण:

1. अगर आप गलत खानपान की आदत अपनाते हैं यानि बैलेंस्ड डाइट की जगह हमेशा जंक फूड खना पसंद करते हैं, तो ऐसे में आप धीरे-धीरे मोटापे का शिकार होने लगेगें। जिससे आपको टाइप 1 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि शरीर में फैट जमा होने से शरीर की शुगर अवशोषित करने की क्षमता कम होने लगती है। जिससे इंसुलिन के स्तर में इजाफा होने लगता है और लंबे समय तक ऐसा रहने पर डायबिटीज की बीमारी हो जाती है।

2.आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज वाले लोगों को एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, इससे शरीर थकने लगता है। जबकि ये धारणा गलत है। अगर आप रोजाना कुछ देर एक्सरसाइज या योगा नहीं करते हैं, तो उससे आपके शरीर में लचक खत्म होती है आप में आलस के साथ मोटापा बढ़ने लगता है और लगातार ऐसा रहने पर आप शुगर की बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

3.अगर आप पूरे दिन में 8-10 गिलास पानी नहीं पीते हैं, तो इससे शरीर में पानी की कमी यानि शरीर हाईड्रेट नही हो पाता है। जिससे रक्त में इसुंलिन की मात्रा बढ़ने लगती है और लंबे समय तक शरीर में शुगर के स्तर में असमानता आपको डायबिटीज का रोगी बना सकती है।

4.रोजाना के लंबे ऑफिस ऑवर्स की वजह से अक्सर लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। जिससे शरीर में धीरे-धीरे थकान बढ़न लगती है। शोध के मुताबिक, काफी लंबे समय तक पूरी नींद न लेने से भी डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है।

5.अगर आप अक्सर देर रात को खाना खाते हैं, तो ऐसे में आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है। जिससे शरीर का इंसुलिन लेवल असंतुलित हो जाता है। जिससे डायबिटीज की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

Next Story
Top