Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोटापे से परेशान हैं तो इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन

वजन कम करने के साथ ही उसे बढ़ने से रोकने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं मेवा यानि ड्राय फ्रूट्स। नियमित खाने से मिलता है लाभ।

मोटापे से परेशान हैं तो इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन
X

आजकल मोटापे की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्रेश डाइटिंग (Crash Dieting) का सहारा लेते हैं, जो आप के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हैं। वेट लॉस (Weight Loss) के लिए वर्क आउट, योगा, व्यायाम आदि के साथ-साथ डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करना भी बहुत जरूरी है। इसमें सबसे अहम भूमिका निभाते हैं ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे। इन्हें सुपरफूड माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से रक्षा करते हैं। ज्यादातर लोग यही मानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हेल्दी (Dry Fruits) तो होते हैं लेकिन इन्हें खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स बता रहे हैं, जिन्हें रोजाना खाने से भूख नियंत्रित रहती है और बॉडी फैट भी कम होता है। ये ड्राई फ्रूट्स हैं।

अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा- 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर (Fiber) होते हैं। अगर आपको भूख लगे तो अखरोट खाएं। इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा लगेगा। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा होता है, जो मधुमेह जैसे रोगों को कम करने या रोकने में भी मददगार है। रोज एक मुट्ठी भीगे हुए अखरोट खाने से वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है।

बादाम

चाहे वजन कम करना हो या नहीं, बादाम हमेशा आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। यह विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम बेली फैट और ओवरॉल बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में सहायक होता है। साथ ही बादाम मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है।

पिस्ता

पिस्ता विटामिंस और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसमें फाइबर और प्रोटीन भी पाया जाता है। पिस्ता मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है। पिस्ता का सेवन लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। प्रतिदिन एक मुट्ठी भुना पिस्ता खाने से वजन कम करने में मददगार होता है।

किशमिश

सूखे काले या हरे अंगूर को किशमिश कहा जाता है। इनमें प्राकृतिक चीनी होती है, जो आपके मीठा खाने की चाह को शांत करने में मदद करती है। किशमिश में कैलोरीज बहुत कम होती हैं। यह शरीर में फैट सेल्स को कम करके बेली फैट को घटाने में मददगार होती है।

और पढ़ें
Next Story