Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Teej 2019 : तीज व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानी

Teej 2019 (तीज के व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानी) तीज को हरियाली तीज भी कहा जाता है, तीज 2019 में 3 अगस्त को मनाई जाएगी, तीज का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं लेकिन गर्भवती महिलाएं यदि हरियाली तीज का व्रत रखना चाहती हैं तो डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

Teej 2019 : तीज व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानीTeej 2019 Precautions For Pregnancy In Hariyali Teej Vrat In Hindi

Teej 2019 (तीज 2019 / तीज व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानी) सावन का महीने शुरू हो गया है। श्रावण मास शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को हरियाली तीज भी कहा जाता है। हरियाली तीज का त्यौहार (Hariyali Teej Festival In India) पूरे भारत में धूम-धाम से मनाया जाता है। सावन को भगवान शिव (Lord Shiva) का प्रिय महीना भी कहा जाता है। हरियाली तीज 2019 (Hariyali Teej 2019) में 3 अगस्त 2019 (3 August 2019) को मनाई जाएगी। तीज का व्रत (Teej Vrat) महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं और तीज व्रत कथा (Teej Vrat Katha) भी सुनती हैं। अगर आप भी इस बार तीज का व्रत रख रहीं हैं और आप गर्भवती हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा ताकि आपकी और आपके शिशु की सेहत पर बुरा प्रभाव न पड़े। आइये जानते हैं तीज व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानी...




तीज व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानी

1. तीज व्रत में ज्यादा कॉफी या चाय का सेवन न करें। इससे गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। जो शिशु के लिए घातक होती है। आप व्रत में फलों का जूस या फल का सेवन करें।

2. हरियाली तीज व्रत में अक्सर महिलाएं मीठे व्यंजन खाना पसंद करती हैं। लेकिन अधिक मात्रा में खाना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप हेल्दी और फ्रेश फ्रूट और ड्राई फ्रूट्स का ही सेवन करें।




3. हरियाली तीज व्रत में भूलकर भी पानी न पीने की गलती न करें यानि निर्जला व्रत न रखें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत के साथ शिशु की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

4. हरियाली तीज व्रत के दौरान ज्यादा दूर यानि लंबी दूरी की यात्रा करने से बचें। इसके अलावा ज्यादा देर तक खड़े भी न रहें।

5. हरियाली तीज व्रत की पूजा विधि में लंबे समय तक एक जगह न बैठें। इससे आपको पेट के अलावा कमर में तेज दर्द की शिकायत का सामना करना पड़ सकता है।

Share it
Top