Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ताजा खाना खाने के फायदे : गर्मियों में रहना हेल्दी, तो खाने के वक्त जरूर शामिल करें ये 'ताजा खाना'

Taza khana khane ke Fayde : ताजे फल, ताजी सब्जियां और ताजा बना खाना हमें ज्यादा एनर्जी देते हैं। ये हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखती हैं। यदि आप रोगमुक्त और अच्छी हेल्थ चाहते हैं तो अपनी डाइट में सभी पौष्टिक तत्वों को शामिल करें और यह तभी संभव हो सकता है, जब आप ताजा भोजन खाएंगे।

ताजा खाना खाने के फायदे : गर्मियों में रहना हेल्दी, तो खाने के वक्त जरूर शामिल करें ये

Taza khana khane ke Fayde : कई लोग फ्रिज में रखे एक-दो पुराने खाने को बासी नहीं समझते, उसे थोड़ी देर सामान्य तापमान में लाकर गर्म करके खुद भी खाते हैं और बच्चों को भी खिलाते हैं। जबकि फ्रिज में कई दिन तक रखे खाने को गर्म करने के बाद खाया जाए तो भी उसकी पौष्टिकता पूरी तरह खत्म हो जाती है। सुबह का बनाया खाना फ्रिज में रखने के बाद रात को या अगले दिन सुबह तक तो खा लिया जाना चाहिए। खाने के विषय में हम अकसर लापरवाही बरतते हैं जबकि भोजन का ताजा होना बहुत जरूरी है। खान-पान के प्रति लापरवाही बरतने पर हम बीमार पड़ सकते हैं। हमारे शरीर को भोजन में विटामिंस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और खनिज लवण की जरूरत होती है। ये सभी तत्व ताजे बने खाने में तो मिलते है लेकिन फ्रिज में रखने और इन्हें गर्म करके खाने से यह नष्ट हो जाते हैं।

ताजी सब्जियां ही बनाएं

कामकाज की व्यस्तता के चलते अकसर हम पूरे सप्ताह की सब्जी एक ही बार में खरीदकर रख लेते हैं और उन्हें पॉलीथीन बैग में या फ्रिज की बास्केट में रख देते हैं। बनाने के समय ही हम उन्हें निकालते हैं। अकसर धनिया, पोदीना या हरी सब्जियां नमी के कारण काली हो जाती हैं। उनमें फंगस लग जाती है, लेकिन उस हिस्से को निकालकर हम बाकी सब्जी का इस्तेमाल कर लेते हैं। याद रखें सब्जियां सड़ने के बाद जहरीली हो जाती हैं। नमी के कारण सड़ने पर अगर उनका खराब हिस्सा निकाल भी दिया जाए तब भी वह अंदर से खराब होती हैं। ऐसी सब्जियों को खाने से हमारी पाचनक्रिया पर बुरा असर हो सकता है।

फ्रिज में स्टोरिंग

हम अकसर जैम, जैली, मक्खन, ब्रेड, चीज, सॉस इन चीजों को फ्रिज में रखने के बाद इनकी ताजगी के बारे में बेफिक्र हो जाते हैं, जबकि यह चीजें भी खराब हो जाती हैं। इनके बनने की तारीख और एक्सपायरी डेट देखकर ही इन्हें खरीदना चाहिए। एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद फ्रिज में रखे होने के बावजूद इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर जैम, जैली या ब्रेड में फंगस लग जाती है तो उतने हिस्से को हटाकर हम अकसर खा लेते हैं। लेकिन फंगस का असर बाकी बचे फूड पर भी पड़ता है। इसलिए उन्हें खाकर बीमारी को न्यौता देने की भूल न करें।

मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध की बनी मिठाइयां, पनीर, आइस्क्रीम फ्रिज में रखने के बाद जरूरी नहीं कि हमेशा ताजा ही बनी रहें। इन्हें भी दो तीन दिन के अंदर खा लेना चाहिए। कुछ लोग आइस्क्रीम को फ्रिज में रखकर महीनों तक उसे खाते हैं। आइस्क्रीम हमेशा प्रतिष्ठित कंपनी की ही खरीदें। किसी लोकल आइस्क्रीम या कुल्फी बिक्रेता ने न लें क्योंकि उनमें इस्तेमाल किया हुआ पानी और दूध दूषित हो सकते हैं, जिसे खाकर बीमार पड़ सकते हैं।

पैकेज्ड फूड से बचें

पैकटबंद, टिन पैक और फ्रोजन फ्रूट को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इनमें अनेक रसायनिक तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। इनके स्वाद को बढ़ाने के लिए इनमें कृत्रिम रंग, स्वाद, मिठास और हार्मोंस तथा एडिटिव्स डाले जाते हैं। रसायनिक तत्वों से भरपूर ऐसे फूड आपकी सेहत के लिए हार्मफुल हो सकते हैं।

- रेखा देशराज

Next Story
Top