Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

व्यस्त समय में से हर दिन खुद को दें सिर्फ 60 मिनट, फिटनेस के साथ ही एक्टिव रहेगा दिमाग और मन

शाम हो या सुबह एक घंटा आप वॉक जरूर करें। इससे ब्लडप्रेशर और शुगर जैसी प्रॉब्लम होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इससे बॉडी फैट भी कम होता है।

टीवी एक्ट्रेस ने शेयर की फिटनेस टिप्स, आप भी अपनाएं ये तरीके
X
फिटनेस टिप्स (फाइल फोटो)

हमारी लाइफस्टाइल जैसी होगी। उसका असर हमारे स्वास्थ्य से लेकर दिमाग और मन पर भी पड़ेगा। यही वजह है कि (Busy Life) इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग जिस तरह का जीवन जी रहे हैं। उसमें वह बीमारियों से लेकर उदास मन और अवसाद का भी शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि हमें खुद को हर दिन कम से कम 60 मिनट देने चाहिए। जिसमें हमें ध्यान से लेकर (Exercise) एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे हमारा (Health Benefits) शरीर स्वस्थ रहने के साथ ही मन भी दुरुस्त रहेगा। इतना ही नहीं आप खुद में भी पॉजिटिव चेंज महसूस करेंगे।

हर दिन करें वॉकिंग-जॉगिंग

शाम हो या सुबह एक घंटा आप वॉक जरूर करें। इससे (Blood Pressure) ब्लडप्रेशर और शुगर जैसी प्रॉब्लम होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इससे (Body Fat) बॉडी फैट भी कम होता है। कहने का मतलब है कि इससे मोटापा भी कम होता है। ऐसा होने पर कई दूसरी बीमारियों से आप दूर रहती हैं, लेकिन वॉक करने का आपका तरीका सही होना चाहिए। एक घंटे की वॉक आपको तेज स्पीड से करनी है, तभी आपको बेनिफिट होगा। अगर आपका स्टेमिना अच्छा है तो आप पार्क में एक घंटा जॉगिंग भी कर सकते है।

एंज्वॉय कीजिए डांस

बहुत सी महिलाएं, जो वर्किंग हैं, उन्हें ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों के बीच (Walk) वॉक, जॉगिंग के लिए सुबह या शाम को समय नहीं मिलता है। ऐसे में वे घर पर समय मिलने पर डांस को एंज्वॉय कर सकती हैं। आजकल तो (Online Dance Classes) ऑनलाइन डांस क्लासेज भी आसानी से मिल जाती हैं, जिसमें आपके समय के हिसाब से ट्रेनर आपको डांस सिखाते हैं। आप भी एक घंटे की इस तरह की क्लासेज ले सकती हैं, खुद को फिट रख सकती हैं। डांस करने से आपको एक्सरसाइज करने जैसे ही रिजल्ट मिलते हैं।

आजकल शहरों में फ्लैट्स में रहने का चलन बढ़ गया है। ऐसी जगहों पर काफी स्टेयर्स यानी सीढ़ियां और पैसेज होते हैं। आप अगर इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं और पार्क जाने का टाइम नहीं मिल पाता है तो सीढ़ियों और पैसेज को अपना वर्कआउट प्लेस बना सकती हैं। जहां तक संभव हो आप लिफ्ट का इस्तेमाल न करें। सीढ़िया चढ़ें और उतरें। साथ ही फ्लैट्स के बीच में जो पैसेज बना होता है, उसका इस्तेमाल वॉक के लिए करें। ऐसा भी आप रोज एक घंटा कर सकती हैं। इससे भी आपकी फिटनेस मेंटेन रहेगी। सीढ़ियों पर चढ़ने, उतरने से आपकी मसल्स स्ट्रॉन्ग होंगी। थाइज, टमी पर जो एक्सट्रा फैट है, वो भी कम हो जाएगा।

Next Story