Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: औषधीय गुणों से भरपूर है दालचीनी, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Sunday Special: दालचीनी (Dalchini) एक मसाला है, जिसे भारतीय सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही इसमें कई औषधीय फायदे (Medicinal Benefits) भी होते हैं। अपनी इस स्पेशल स्टोरी में हम आपको दालचीनी के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे...

Sunday Special: औषधीय गुणों से भरपूर है दालचीनी, जानिए इसके फायदे और नुकसान
X

Sunday Special: दालचीनी (Dalchini) एक मसाला है, जिसे भारतीय सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन छाल के अर्क के साथ-साथ दालचीनी (Cinnamon) के पेड़ की पत्तियों, फूलों, फलों और जड़ों का भी हजारों वर्षों से दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता रहा है। इसके साथ ही इसमें कई औषधीय फायदे (Medicinal Benefits) भी होते हैं। दालचीनी के चार प्रमुख प्रकार (Types Of Cinnamon) हैं। गहरे रंग की कैसिया दालचीनी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक बेची जाने वाली दालचीनी है, जिसे दक्षिणपूर्वी एशिया में उगाया जाता है। सीलोन दालचीनी, जिसे असली दालचीनी के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग अक्सर अन्य देशों में किया जाता है। आप दुकान पर जो दालचीनी खरीदते हैं, वह दो मुख्य प्रकारों में से एक हो सकती है, सीलोन या कैसिया, या दोनों का मिश्रण। अपनी इस स्पेशल स्टोरी में हम आपको दालचीनी के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे...

दालचीनी के फायदे (Benefits of Cinnamon)

  • कुछ शोध से पता चलता है कि दालचीनी डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है।
  • दालचीनी में भरपूर मात्रा फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम पाया जाता है। ये सभी पोषण तत्व आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में असरदार पाए जाते हैं। दालचीनी के सेवन से शरीर के एक्स्ट्रा फैट को भी कम किया जा सकता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर के कारण आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। दालचीनी का सेवन करके आपकी नसों को आराम देनें के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है।
  • दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

दालचीनी के नुकसान (Cinnamon Side Effects)

  • दालचीनी आमतौर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं करती है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग करने के कारण मुंह और होंठों में जलन पैदा कर सकता है, जिससे घाव हो जाते हैं। कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है। अगर आप इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो इससे लालिमा और जलन हो सकती है।
  • बहुत सारी कैसिया दालचीनी खाना टॉक्सिक हो सकता है, खासकर अगर आपको लीवर की समस्या है। खासकर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उपचार के रूप में दालचीनी से बचना चाहिए।
  • दालचीनी आपके ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकती है, इसलिए यदि आपको डायबिटीज है और आप दालचीनी की खुराक लेते हैं, तो आपको अपने उपचार को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं, तो दालचीनी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। दालचीनी एंटीबायोटिक दवाओं, डायबिटीज की दवाओं, खून को पतला करने वाली दवाओं, हृदय की दवाओं और अन्य के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं।
और पढ़ें
Next Story