Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्मियों में फिट रहने के 5 आसान तरीके

Summer Fitness Tips : गर्मी का मौसम हो या चाहें सर्दी का। लेकिन फिट रहना हमेशा बेहद जरूरी है। गर्मियों में जहां तेज धूप और ज्यादा पसीना आने की वजह से शरीर में पानी की कमी यानि डिहाईड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है, तो वहीं शरीर में कमजोरी होना, दिनभर थकान रहना, बुखार या पेट खराब होना कॉमन समस्या बन जाती है। ऐसे में गर्मियों में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में फिट रहने के आसान तरीके (Summer Fitness Tips)बता रहे हैं।

गर्मियों में फिट रहने के 5 आसान तरीके

Summer Fitness Tips : गर्मी का मौसम हो या चाहें सर्दी का। लेकिन फिट रहना हमेशा बेहद जरूरी है। गर्मियों में जहां तेज धूप और ज्यादा पसीना आने की वजह से शरीर में पानी की कमी यानि डिहाईड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है, तो वहीं शरीर में कमजोरी होना, दिनभर थकान रहना, बुखार या पेट खराब होना कॉमन समस्या बन जाती है। ऐसे में गर्मियों में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में फिट रहने के आसान तरीके (Summer Fitness Tips) बता रहे हैं।

गर्मियों में फिट रहने के आसान तरीके :

1. उचित मात्रा में पानी पीना हर मौसम में शरीर को फिट बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है। पानी पीने से शरीर से सभी विषैले और हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके साथ ही शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य रखने में मदद करता है।

2.गर्मियों में मौसमी फलों का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। फलों का सेवन करने से शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्वों की पूर्ति आसानी से किया जा सकता है। फलों के अलावा फलों का रस पीना भी शरीर को फिट रखने में मदद करता है।

3.आमतौर पर लोग फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन गर्मियों में शरीर की कार्यप्रणाली कमजोर हो जाती है, इसलिए हमेशा हल्की एक्सरसाइज (स्ट्रेचिंग और आसन) करें। इससे शरीर पर अत्याधिक दबाव नहीं पड़ता है।

4.शारीरिक रुप से फिट होना ही पूरी तरह से फिट होना नहीं कहलाता है। इसके लिए आपको मानसिक रुप से फिट होना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए गर्मियों में सुबह के समय ध्यान यानि मेडिटेशन करें, साथ ही खुश रहने की आदत भी आपको फिट बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

5.गर्मियों में संतुलित आहार यानि बैंलेस्ड डाइट का सेवन जरूर करें। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप दोनों ही तरह से खुद को फिट महसूस करेंगे।

Loading...
Share it
Top