Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sugar Test: इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत करवाना चाहिए शुगर टेस्ट

Sugar Test: अगर इंसान सही समय पर शरीर में हो रहे बदलाव पर ध्यान न दे तो बड़ी बीमारी का शिकार होने से बचा सकता है। इसी बीच आज हमको कुछ लक्षण (Sugar Symptoms) बताने जा रहे हैं , जिसके दिखते ही इंसान को तुरंत शुगर टेस्ट (Sugar Test) करवा लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन लक्षणों (Symptoms) के बारे में।

Sugar Test: इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत करवाना चाहिए शुगर टेस्ट
X
इन लक्षणों के दिखते ही करवाएं शुगर टेस्ट (फाइल फोटो)

Sugar Test: जब इंसान के शरीर में शुगर का लेवन बढ़ने लगता है, तो उसके शरीर में कई बदलाव दिखने लग जाते हैं। वहीं अगर इंसान सही समय पर ही इन पर ध्यान दे तो बड़ी बीमारी का शिकार होने से बचा सकता है। इसी बीच आज हमको कुछ लक्षण (Sugar Symptoms) बताने जा रहे हैं , जिसके दिखते ही इंसान को तुरंत शुगर टेस्ट (Sugar Test) करवा लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन लक्षणों (Symptoms) के बारे में।

बहुत ज्यादा भूख और प्यास लगना

आपको बता दें कि शुगर (Sugar) बढ़ने से शरीर अतिरिक्त मात्रा में ग्लूकोज का उत्पादन करने लगता है। जिसके लिए बॉडी की सेल्स से पीनी सोख लिया जाता है। इसका यूज ग्लूकोज बनाने में होने लगता है।

बार बार पेशान आना

ज्यादा पानी पीने से बॉडी (Body) के अंदर ग्लोकोज बनने की हालत में जो अतिरिक्त लिक्विड होता है। इसे छानने के लिए गुर्दे (Kidney) लगातार काम करते हैं। जिस वजह से इंसान को बार बार यूरिन (Urine) आने लगता है। जिसका बुरा असर किडनी(Kidney) पर पड़ता है।

Also Read: Test During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में जरूर करवाना चाहिए ये टेस्ट, होता है मां और शिशु के लिए बहुत जरूरी

थकावट फील होते रहना

इंसान को हर वक्त थकान महसूस होने के कई कारण हो सकते हैं। वहीं इसमें शुगर बढ़ने का इशारा भी शामिल है। अगर आपका लाइफस्टाइल (Lifestyle) भी सही है। आप फिजीकली (Physically) और मेंटली (Mentally) भी ज्यादा काम नहीं कर रहे हैं और इसके बावजूद भी आप हर वक्त थकावट महसूस करते हैं। ऐसे में आपको शुगर पर ध्यान देने की जरूरत है।

और पढ़ें
Next Story