Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं ये टिप्स, बिना दवा रहने लगेंगे खुश

स्ट्रेस लेने से दिमाग के साथ साथ शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में लोग दवाई का सहारा ले रहे हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अजमाकर आप तनाव से दूर रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं ये टिप्स, बिना दवा रहने लगेंगे खुश
X

स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं ये टिप्स, बिना दवा रहने लगेंगे खुश (फाइल फोटो)

कोरोना का असर हर किसी जिंदगी पर पड़ता है। वहीं ऐसे में लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में कई लोगों पर नेगेटिविटी भी हावी हो रही है। जिसमें ज्यादातर लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। स्ट्रेस लेने से दिमाग के साथ साथ शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में लोग दवाई का सहारा ले रहे हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अजमाकर आप तनाव से दूर रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

गाने

कहा जाता है कि सॉन्गस मूड बदलने का काम करते हैं। आप अपना स्ट्रेस कम करने के लिए गाने सुन सकते हैं। इसके लिए आप अपने फेवरेट गाने सुनें। सेड सोन्ग के बजाए सॉफ्ट म्यूजिक सुनें।

मसाज

स्ट्रेस कम करने के लिए सिर की तेल मसाज करना भी बेस्ट है। इसके लिए आप हर्बल हेयर ऑयल से सिर की हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। आप ब्राह्मी, भृंगराज, बादाम, जैतून आदि नेचुरल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खुश्बू

खुश्बू भी स्ट्रेस दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आप नहाने के पानी में गुलाब, लेवेंडर या फूलों की पंखुड़ियां डालें। ऐसा करने से आपको बहुत सुकून मिलेगा।

कलरफुल मोमबत्ती

रंग बिरंगी मोमबत्ती जलाने से घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है। इसके साथ ही यह तनाव दूर करने का भी काम करते हैं। सजावटी पॉट में पानी भरकर उसमें खुशबूदार मोमबत्तियां भी रख सकते हैं।

Next Story