Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट दर्द और सिर सर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये Home Remedies

आजकल सिर दर्द और पेट दर्द की समस्या बहुत ही आम हो गई है। ऐसे में लोग पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं जोकि सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। ऐसे में आप घरेलू उपाय अपनाकर भी पेट दर्द और सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको पेटदर्द और सिर दर्द से बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

पेट दर्द और सिर सर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये Home Remedies
X

पेट दर्द और सिर सर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये Home Remedies (फाइल फोटो)

गलत लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आजकल सिर दर्द और पेट दर्द की समस्या बहुत ही आम हो गई है। ऐसे में लोग पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं जोकि सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। ऐसे में आप घरेलू उपाय अपनाकर भी पेट दर्द और सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको पेटदर्द और सिर दर्द से बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

पेट दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

पुदीने की चाय

डाइजेशन को हेल्दी रखने के लिए पुदीना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप पुदीने की चाय पी सकते हैं। इसके सेवन से मतली से भी राहत मिलती है।

नींबू की चाय

नींबू की चाय मतली की समस्या को दूर करती है। इसके साथ ही इसे पीने से डाइजेशन बेहतरीन रहता है। पेट दर्द से राहत पाने के लिए नींबू की चाय पी सकते हैं।

कैमोमाइल चाय

इसमें कैफीन होता है। ये पेट दर्द के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप कैमोमाइल की चाय पी सकते हैं।

सिर दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बर्फ

इसके लिए आप बर्फ की क्यूब लें। इसे आप रूमाल की मदद से पकड़ लें। इसे आप पूरे फेस तक मलें। ऐसा करने से सिर दर्द से राहत मिलती है।

लैवेंडर का तेल

इसके लिए आप लैवेंडर की पत्तियों को पानी में उबालें। फिर इसकी स्टीम लें। ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिलती है।

Next Story