Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब बच्चे को हो बार-बार पेट दर्द तो करें ये उपाय

अक्सर बच्चों के पेट में दर्द होने लगता है। ऐसे में मां बाप भी काफी घबरा जाते हैं। आपकी इस समस्या का हल निकालते हुए हम आपको पेट दर्द ठीक करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

जब बच्चे को हो बार-बार पेट दर्द तो करें ये उपाय
X
बच्चे के पेट दर्द ठीक करने के घरेलू नुस्खे (फाइल फोटो)

जब बच्चे को हो बार-बार पेट दर्द तो करें ये उपाय

मेरी बेटी की उम्र 10 साल है। वह अकसर पेट दर्द की शिकायत करती है। दर्द बिना दवा के ठीक भी हो जाता है। उसे क्या समस्या है, समझ में नहीं आता है?

- मानसी, चांपा

जैसा आप बता रही हैं कि बच्ची अकसर पेट दर्द की शिकायत करती है तो सबसे पहले आप उसको डी वार्मिंग यानी कीड़े वाली दवा दें। इस उम्र में बच्चों के पेट में कीड़े की वजह से भी पेट में दर्द होता है। डी वार्मिंग की दवा से जरूर आराम मिल जाएगा।

मेरे बेटे की उम्र 12 साल है। वह अपने हमउम्र बच्चों के मुकाबले कमजोर लगता है, उसकी डाइट भी बहुत कम है। बताएं मैं क्या करूं?

- ज्योति, रायपुर

कुछ बच्चों की डाइट कम होती है और कुछ की ज्यादा, इसलिए आप डाइट को लेकर चिंतित ना हों। लेकिन यह देखें कि आपका बच्चा दूसरों के मुकाबले कितना एक्टिव है, अगर दूसरे बच्चों के बराबर एक्टिव है तो चिंता की कोई बात नहीं है। हां, अगर एक्टिव नहीं है तो जरूर आपको एक बार बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

मेरी बेटी 5 साल की है। उसे दूध पचता ही नहीं है। दूध देने पर पेट खराब हो जाता है। बताएं मैं क्या करूं?

- पूर्वी, कोरबा

कुछ बच्चों को इस तरह की शिकायत देखी जाती है, जिनको कोई खास चीज हजम नहीं होती है। इसके लिए आप बच्चे को दूध के बजाय दूध से बने प्रोडक्ट जैसे पनीर, दही दे सकती हैं, इससे बच्चे का पेट खराब नहीं होगा। अगर इसके बाद भी बच्चे का पेट खराब हो रहा है तो आपको दूध के बजाय कैल्शियम वाली चीजें देनी चाहिए, जिससे बच्चे में कैल्शियम की कमी न हो।

मेरा बेटा 8 साल का है। इन दिनों उसे अकसर खांसी-जुकाम बना रहता है। एक दिन बुखार भी हुआ। यह सामान्य वायरल, फ्लू है या मैं बच्चे का कोरोना टेस्ट करा लूं।

- कविता, भिलाई

सर्दी-जुकाम होने का मतलब कोरोना नहीं है। लेकिन इस समय कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है तो जरूर आपको बच्चे का एक बार कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए। अगर वह नेगेटिव आता है इसका मतलब सामान्य फ्लू है और चिंता की बात नहीं है।

मेरी बेटी की उम्र 11 साल है। वह जब भी सीढ़ियां चढ़ती है, उसकी सांस फूल जाती है, खेलने पर भी ऐसा ही होता है। क्या उसे अस्थमा की समस्या तो नहीं है?

Also Read: Tamarind Benefits : डायबिटीज से लेकर बीपी कंंट्रोल करती है इमली, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

- सीमा, मेल से

जैसा आप बता रही हैं कि आपकी बेटी की सीढ़ियां चढ़ते या खेलते समय सांस फूलती है तो जरूर यह चिंता की बात है, इसे गंभीरता से लेना चाहिए। बच्चे की जांच करानी चाहिए। कई बार अस्थमा या दिल की बीमारी की वजह से इस तरह सांस फूलती है, बेहतर है कि आप जनरल फिजीशियन से संपर्क कर बच्चे की जांच कराएं।

Next Story