Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Stomach Fat Reduce Tips In Hindi - पेट की चर्बी कैसे घटाएं इन हिंदी

Stomach Fat Reduce Tips In Hindi : आपने अक्सर टीवी पर पेट की चर्बी घटाने और मोटापा कम करने के एड जरूर देखें होगें। जिसमें वो ग्रीन टी (Green Tea), हर्बल टी (Herbal Tea) और कई तरह की एक्सरसाइज (Exercise) या स्वेट बेल्ट (Sweat Belt) के बारे में बताते हैं। लेकिन ये सारे उपाय हमेशा बहुत मंहगे होते हैं। ऐसे में अगर हम आपको घर में ही कुछ आसान उपायों से पेट की चर्बी घटाने (Pet Ki charbi Kam Karne) मोटापा घटाने के उपाय (Obesity Reducing Tips),कमर की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय (Waist Fat Reducing Home Remedies) बता रहे हैं।

Stomach Fat Reduce Tips In Hindi - पेट की चर्बी कैसे घटाएं इन हिंदीStomach Fat Reduce Tips In Hindi Pet Ki charbi Kaise Ghataye In Hindi Belly Fat reduce Tips In Hindi

Stomach Fat Reduce Tips In Hindi : आपने अक्सर टीवी पर पेट की चर्बी घटाने और मोटापा कम करने के एड जरूर देखें होगें। जिसमें वो ग्रीन टी (Green Tea), हर्बल टी (Herbal Tea) और कई तरह की एक्सरसाइज (Exercise) या स्वेट बेल्ट (Sweat Belt) के बारे में बताते हैं। लेकिन ये सारे उपाय हमेशा बहुत मंहगे होते हैं। ऐसे में अगर हम आपको घर में ही कुछ आसान उपायों से पेट की चर्बी घटाने (Pet Ki charbi Kam Karne) मोटापा घटाने के उपाय (Obesity reducing Tips), कमर की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय (Waist Fat Reducing Home Remedies) बता रहे हैं।

पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय (Stomach Fat Reducing Remedies)




पेट की चर्बी कैसे घटाएं ( Stomach Fat Reduce Tips)

1. आमतौर पर रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार जंक फूड और ज्यादा शर्करा वाले खाद्य पादर्थों का सेवन करने से पेट की चर्बी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है।

2. पेट की चर्बी बढ़ने में शरीर में हार्मोनल बदलाव भी एक अहम भूमिका निभाते हैं। महिलाओं में अक्सर पेट या कमर में चर्बी यानि फैट 40 साल के बाद बहुत तेजी से बढ़ता है।

3. मोटापे या पेट की चर्बी बढ़ने के लिए जरूरत से ज्यादा तनाव होना भी नुकसानदायक होता है, क्योंकि आमतौर पर लोग तनाव में होने पर बेहिसाब कुछ न कुछ खाते रहते हैं। जिससे पेट पर चर्बी जमा होने लगती है।

4. पेट की चर्बी बढ़ने में हमारे बैठने का तरीका भी बहुत असर डालता है। हमेशा फैलकर बैठना, कमर झुकाकर या पेट निकाल कर बैठना पेट और कमर पर चर्बी (फैट) के जमा होने का कारण बनता है।

5. एक जगह बैठकर जरूरत से ज्यादा खाना भी पेट की चर्बी और मोटापा के बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है।




पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज (Stomach Fat Reducing Exercise)

1. अगर आप पेट की चर्बी को मजेदार तरीके से कम करना चाहते हैं तो तैराकी यानि स्विमिंग करना एक अच्छा ऑप्शन है। स्विमिंग करने से पूरे शरीर की मसल्स पर खिंचाव पड़ता है। जिससे तेजी से फैट कम होती है।

2. तैराकी के अलावा साईक्लिंग करना भी तेजी से पेट की चर्बी को घटाने में मदद करता है। क्योंकि साइक्लिंग से पेट, कमर और पैरों की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। जिससे बहुत तेजी से कैलोरीज खर्च होती हैं और पेट की चर्बी घटती है।

3. अगर आप तैराकी या साईक्लिंग नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में पैदल चलना भी बेहद फायदेमंद होता है। कोशिश करें कि तेज कदमों से चलें, इससे पेट और कमर की चर्बी को कम करने में आसानी होगी।

4. अगर आप बढ़ते अपने पेट की चर्बी से परेशान हैं , तो ऐसे में रोजाना 10-15 मिनट दौड़ना एक अच्छा विकल्प है। ऐसा करने से तेजी से कैलोरीज बर्न होती हैं। जिससे जल्द ही की चर्बी कम होती है।

5. अगर आप का बेली फैट दूसरों के सामने आपको शार्मिंदा करता हैं, तो ऐसे में रोजाना सुबह 15-20 मिनट के लिए रस्सी कूदें। रस्सी कूदने से पेट के साथ शरीर की अन्य मांसपेशियों पर खिंचाव आता है। जिससे तेजी से शरीर की कैलोरीज बर्न होती है और आपका बैली फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है।












पेट की चर्बी घटाने के लिए योगासन ( Stomach Fat Reducing Yogaasan)

1 अगर आप घर से बाहर जाकर एक्सरसाइज करने में खुद को कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसे में नौकासन, बालासन का 10-15 मिनट अभ्यास करना कारगररहेगा।

2. अनुलोम-विलोम और कपाल भाति का नियमित अभ्यास करने से भी पेट की चर्बी तेजी को कम किया जा सकता है। जिससे शरीर धीरे-धीरे शेप में आने लगता है।

3. पेट की चर्बी को कम करने के लिए नियमित रुप से शलभासन, भुजंगासन और चक्रासन करना भी फायदेमंद होता है। इसमें पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है। जिससे पेट और कमर की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है।




पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय (Pet Ki Charbi Ghatane Ke Upay)

1. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में अपने दैनिक कार्यों में बदलाव लाकर भी पेट की चर्बी और मोटापे को घटाया जा सकता है। नियमित रुप से एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस डालकर पीने से लाभ होता है।

2. अगर आप नियमित रुप से शरीर के लिए जरूरी सभी पौषक तत्व यानि संतुलित आहार का सेवन करते हैं, तो भी आप तेजी से अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हैं।

3. ज्यादा पानी पीने से भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। क्योंकि दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीने या प्सास न लगने पर भी पानी पीने से पाचन क्रिया सुचारु रुप से काम करती है। इसके साथ ही ज्यादा पानी पीने से ओवर ईंटिंग से भी बच सकते हैं।

4. अगर आप अपनी पूरी नींद (7-8 घंटे) नहीं लेते हैं। तो इसका असर आप पर मानसिक रुप के साथ शारीरिक यानि मोटापे,पेट की चर्बी बढ़ने के रुप में सामने आ सकता है। एक शोध के मुताबिक नींद का कम होना वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

5.अगर आप तेजी से अपने पेट की चर्बी घटाना और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप कोल्ड ड्रिंक्स, तंबाकू और अल्कोहल का सेवन करना बंद या कम कर दें।




पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट प्लान (Stomach Fat Reducing Diet)

1. पेट की चर्बी को दूर करने के लिए सबसे पहले डाइटिंग करने से बचें। क्योंकि आमतौर पर लोग पेट की चर्बी बढ़ने और मोटापा बढ़ने पर डाईटिंग करने लगते हैं। जिसकी वजह से शरीर मे कमजोरी आने लगती है। इसके अलावा डाईटिंग को बीच में छोड़ने पर शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

2. अगर आप अपने पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं, तो ऐसे में भूलकर भी ब्रेकफास्ट यानि नाश्ते को करना न छोड़ेँ। ऐसा करने से पेट और कमर पर तेजी से फैट यानि चर्बी बढ़ती है। साथ ही शरीर में कमजोरी भी बढ़ती है।

3.पेट की चर्बी को कम करने के लिए बैलेंस्ड डाइट जिसमें फल (केला, एवाकाडो) और हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स, विटामिन्स, प्रोटीन पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

4. मैदा और ऑयली फूड खाने से बचें। इसकी जगह तरबूज और खरबूज जैसे पानी से भरपूर फलों का सेवन कराना फायदेमंद रहेगा। लेकिन याद रखें कि तरबूज और खरबूज खाने के बाद पानी पीने से बचें वर्ना पेट संबंधी बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

5. अगर आप तेजी से पेट की चर्बी को घटाना जाना चाहते हैं, तो ऐसे में तीनों समय (सुबह, दोपहर और रात) खाना टाइम से खाएं।

Share it
Top