Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्मी में स्किन प्रॉब्लम से हैं परेशान, घबराएं नहीं ये रहा समाधान...

Skin Care Tips : त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना महिलाओं को हर मौसम में करना पड़ता है। गर्मी में तो ये समस्याएं ज्यादा होती हैं। स्किन प्रॉब्लम न हों और चेहरे पर ग्लो बना रहे, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

गर्मी में स्किन प्रॉब्लम से हैं परेशान, घबराएं नहीं ये रहा समाधान...

Skin Care Tips : कई महिलाओं की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है, धूल-मिट्टी, पॉल्यूशन के कारण उनके चेहरे पर पिंपल्स, डलनेस जैसी प्रॉब्लम्स होती रहती हैं। हर मौसम में वे इन समस्याओं से परेशान रहती हैं, गर्म मौसम में स्किन प्रॉब्लम्स और ज्यादा फेस करनी पड़ती हैं। इस वजह से चेहरे की सारी चमक गायब हो जाती है। लेकिन स्किन की सही देखभाल की जाए तो पिंपल्स, डल स्किन की समस्या नहीं होगी।

करें एक्सफोलिएट

स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए इसे एक्सफोलिएट जरूर करें। एक्सफोलिएशन स्किन को फ्रेश, ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है। जब आप फेस स्क्रब करती हैं तो स्किन के अंदर की गंदगी, डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि फेस स्क्रब या मास्क आपकी स्किन टाइप के अकॉर्डिंग हो, तभी आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

फेस करें वॉश

पूरे शरीर की तुलना में हमारा चेहरा धूप, धूल-मिट्टी के संपर्क में ज्यादा आता है इसलिए चेहरे पर इनका असर भी ज्यादा होता है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं चेहरे की गंदगी को दूर करने के लिए फेसवॉश या सोप का यूज करती हैं।

लेकिन चेहरे पर इनका ज्यादा या बार-बार इस्तेमाल करने से स्किन की नेचुरल नमी खो जाती है। ऐसे में सिर्फ पानी या क्लींजर से स्किन को साफ करना चाहिए। लेकिन रात को सोने से पहले फेस को अच्छी तरह वॉश करके मॉयश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

मौसम चाहे कोई भी हो सनस्क्रीन हमेशा लगाना चाहिए। लेकिन गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। जिससे स्किन पर सूरज की हानिकारक किरणों का असर न पड़े।

लेकिन इसके साथ ही आप धूल-मिट्टी के असर को भी बेअसर करना चाहती हैं तो सनस्क्रीन लगाने से दस मिनट पहले स्किन पर मॉयश्चराइजर लगाएं। इसके अलावा दिन के समय एंटी-ऑक्सीडेंट बेस्ड फेस क्रीम का भी यूज करें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है और धूल-मिट्टी से स्किन पर इफेक्ट भी नहीं पड़ता।

पीएं खूब पानी

आपकी स्किन हमेशा दमकती रहे इसके लिए जरूरी है कि सिर्फ बाहरी ही नहीं, भीतरी तौर पर भी उसका ध्यान रखें। इसके लिए दिन में दस से बारह गिलास पानी पिएं। पानी शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालता है, जिससे स्किन ग्लो करती है।

लेखिका - मिताली जैन

Next Story
Top