Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हो गई है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये उपाय, जानें कैसे करें इससे बचाव

बारिश के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं देखी जाती हैं। कुछ लोगों को स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम भी होती है। इसको लेकर लापरवाही ठीक नहीं। जानिए, स्किन एलर्जी के लक्षण, बचाव और उपाय के बारे में।

हो गई है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये उपाय, जानें कैसे करें इससे बचाव
X
ऐसे करें स्किन एलर्जी से बचाव (फाइल फोटो)

हमारी बॉडी कुछ चीजों को लेकर काफी सेंसिटिव होती है, इनके संपर्क में आते ही स्किन पर रिएक्शन हो जाता है। इसे ही एलर्जी कहते हैं। यह एलर्जी खाने की चीज, पालतू जानवर, मौसम में बदलाव, प्रदूषण, गंदा पानी, धूल, धुआं, दवा, सूरज की किरणें, पसीना, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और परफ्यूम से हो सकती है। त्वचा को कई तरह की एलर्जी हो सकती है जैसे घमौरियां, खाज-खुजली, सनबर्न, जलन, लाल चकत्ते, रैशेज, मुंहासे और दाद। इसके साथ ही स्किन ड्राय, बेजान भी पड़ जाती है। रेनी सीजन में भी स्किन प्रॉब्लम, एलर्जी होती है, जिन्हें लेकर अलर्ट रहना चाहिए।

प्रमुख लक्षण

लाल चकत्ते, खुजली, लालिमा, सूजन, उभरी हुई त्वचा या गांठ बनना, त्वचा पर पपड़ी जमना और त्वचा क्रैक होना स्किन एलर्जी के लक्षण हैं।

बचाव

शरीर पर पसीना न जमने दें : पसीना स्किन एलर्जी का एक मुख्य कारण है। इन दिनों मौसम में उमस काफी है, जिससे पसीना काफी आता है। पसीने को बार-बार किसी साफ सूती कपड़े से पोछते रहें। इस मौसम में रात को नहाना भी बहुत जरूरी होता है। इससे स्किन की नमी बनी रहेगी, किसी तरह की एलर्जी भी नहीं होगी। स्किन एलर्जी से बचने के लिए कॉटन की ड्रेसेज ही पहनें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं : स्किन एलर्जी का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। शरीर को हर मौसम में पानी की जरूरत होती है। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे आप स्किन एलर्जी से बच सकती हैं। अगर स्किन एलर्जी हो भी जाए तो भरपूर मात्रा में पानी पिएं। इसमें आपको काफी आराम मिलेगा।

बारिश के पानी से बचें : बारिश का पानी भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। बारिश में ज्यादा देर नहाने से स्किन एलर्जी हो सकती है। इसलिए बारिश के पानी से दूरी बनाएं। अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो घर आते ही गुनगुने पानी से नहाएं।

इन पर करें अमल

-नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें, फिर इस पानी से नहाएं। नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं।

-नारियल के तेल में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। रात को सोने से पहले स्किन पर नारियल का तेल लगाएं। ऐसा रोज करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

-नीबू के एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन एलर्जी से राहत देते हैं। नीबू के रस को एलर्जी पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर अच्छी तरह से नहा लें।

-आप एलर्जी वाली जगहों पर एलोवेरा जैल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read: खुद को रखना है खुश तो आजमाएं ये अनोखी थेरीपीज

डाइट पर ध्यान

इस मौसम में ऐसे फलों का सेवन करें, जो स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं। इसके लिए तरबूज, खीरा, ककड़ी, संतरा, खरबूज और लीची को अपनी डाइट में शामिल करें। ये फल शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। इससे आपकी स्किन तरो-ताजा रहेगी, आपको एलर्जी भी नहीं होगी। सब्जियों में तोरई, लौकी, पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

Next Story
Top