Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन का साइड इफेक्ट, महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा मोटापा : रिसर्च

कोरोनो से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन (Lockdown) किया गया था, जिसका एक साइड इफेक्ट सामने आया है। हाल में हुई स्टडी से सामने आया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों का वजन (Weight) तेजी से बढ़।

लॉकडाउन का साइड इफेक्ट, महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा  मोटापा : रिसर्चपुरुषों के मुकाबले महिलाओं का तेजी से बढ़ रहा वजन (फाइल फोटो)

कोरोना (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं डॉक्टर और साइंटिस्ट भी अपने स्तर पर इससे निपटने की तमाम कोशिशें कर रहे हैं। हर रोज इसकी चपेट में आने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं कोरोनो से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन (Lockdown) किया गया था, जिसका एक साइड इफेक्ट सामने आया है। हाल में हुई स्टडी से सामने आया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों का वजन (Weight) तेजी से बढ़।

47 फीसद महिलाओं का वजन बढ़ा

लॉकडाउन का असर लोगों की लाइफस्टाइल पर काफी पड़ा था। लोगों के घरों में कैद होने से उनकी डेली रूटीन काफी चैंज हुई है। हाल में हुई स्टडी से सामने आया है कि 22 फीसद पुरूष और 47 फीसद महिलाओं का वजन बढ़ा है।

बहुत कम लोग है जो रेगूलर एक्सरसाइज करते हैं

कोरोना महामारी में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में एक ही जगह बैठ रहना और बॉडी में कोई खास मूवमेंट न होना भी वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। ज्यादातर लोग समय घर पर बिता रहे हैं और ऐसे में बहुत कम लोग है जो रेगूलर एक्सरसाइज करते हैं। इसके साथ ही लोग अपने खाने पर भी कोई खास ध्यान नहीं दे रहे हैं।

क्वारंटीन पीरियड के दौरान उनका वजन लगभग 10 किलो बढ़ गया

स्टडी की मानें तो लॉकडाउन के समय 75 प्रतिशत लोगों का वजन 0.4 से 4 किलो तक बढ़ा है। जबकि 21 प्रतिशत लोगों का मानना है कि उनका वजन 5 से 8 किलो तक बढ़ गया है। इसके अलावा 4 प्रतिशत लोगों का यह कहना है कि क्वारंटीन पीरियड के दौरान उनका वजन लगभग 10 किलो बढ़ गया।

Also Read: हर प्रेग्नेंट महिला को होना चाहिए पता कि प्रेग्नेंसी के दौरान इमली खानी चाहिए या नहीं

एक्सरसाइज करने के लिए भी थोड़ा समय निकालें

वहीं अभी अगर लोगों में अपनी सेहत पर ध्यान न दिया तो इसका भुगतान उन्हें आगे जाकर करना पड़ सकता है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वो अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और अपने बिजी शेड्यूल में एक्सरसाइज करने के लिए भी थोड़ा समय निकालें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top