Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रात को भूलकर भी न खाएं सेब, जानें इसके फायदे और इसे खाने का सही समय

सेब में पोषक तत्वों के अलावा कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसलिए हर किसी को रोज एक सेब खाना चाहिए। लेकिन अगर गलत समय पर सेब का सेवन किया गया तो यह सेहत पर उल्टा असर भी कर सकता है। इसलिए सेब खाने का सही समय क्या है, इसके बारे में पता होना चाहिए।

रात को भूलकर भी न खाएं सेब, जानें इसके फायदे और इसे खाने का सही समय
X

रात को भूलकर भी न खाएं सेब, जानें इसके फायदे और इसे खाने का सही समय  (फाइल फोटो)

सेब खाने के फायदे बहुत होते हैं। रोज एक सेब खाने से कोई बीमारी पास नहीं भटकती है। सेब में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। सिर्फ सेब ही नहीं इसके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। सेब खाने से छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती हैं। साथ ही यह बड़ी बीमारियों के होने के चांसेस को भी कम कर देता है। सेब में पोषक तत्वों के अलावा कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसलिए हर किसी को रोज एक सेब खाना चाहिए।

लेकिन अगर गलत समय पर सेब का सेवन किया गया तो यह सेहत पर उल्टा असर भी कर सकता है। इसलिए सेब खाने का सही समय क्या है, इसके बारे में पता होना चाहिए। सेब खाने का सही समय सुबह के खाने के बाद सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस समय सेब खाने से पाचन-क्रिया ठीक रहती है। आपको बता दें कि शाम के समय सेब खाने से पाचन-क्रिया पर असर पड़ता है। साथ ही आपको कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है। रात में तो भूलकर भी सेब नहीं खाना चाहिए।

ये हैं सेब खाने के फायदे

- सेब खाने से हार्ट हेल्दी रहता है और दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं।

- सेब खाने हड्डियों को फायदा होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर किसी को अस्थमा से खुद का बचाव करना है तो सेब के सेवन से बचाव किया जा सकता है।

- सेब का नियमित सेवन करने से दांत चमकदार और मजबूत होते हैं।

- सेब लिवर को भी फायदा पहुंचाता है। यह लिवर को डिटॉक्स करके उससे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका हेल्दी माइंड रहे तो इसके लिए सेब खाना फायदेमंद होता है।

Also Read : जानें खील के हैरान कर देने वाले ये फायदे

- सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेनटेन रहता है। सेब खाने से कैंसर होने के चांसेस कम हो जाते हैं। डायबिटीज या मधुमेह के मरीजों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद होता है।

- वजन कम करना चाहते हैं, तो सेब काफी हद तक आपकी मदद कर सकता है।

Next Story