logo
Breaking

सौंफ खाने के फायदे : मुंह की दुर्गंध और पेट के रोगों के लिए रामबाण है सौंफ

Saunf Khane Ke Fayde : सौंफ छोटे पतले दानों वाला एक मसाला होता है। अगर सौंफ के फायदे की बात की जाए तो, इसके फायदे अनगिनत होते हैं जो हमें सामान्य बीमारियों के साथ गंभीर बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर होते हैं। इसलिए आज हम आपको सौंफ खाने के फायदे (Eating Fennel Benefits) के बारे में बता रहे हैं। वैसे तो बचपन में अक्सर सभी ने रंग-बिरंगी छोटी गोलियों वाली सौंफ का स्वाद जरूर चखा होगा। इसके अलावा घरों में अचार और होटल या रेस्टोरेंट में खाने के बाद मिलने वाली सौंफ मिश्री को कोई कैसे भूल सकता है। चलिए जानते हैं गर्मियों में सेहत को दुरूस्त रखने वाले सौंफ के फायदे (Fennel Benefits in hindi)।

सौंफ खाने के फायदे : मुंह की दुर्गंध और पेट के रोगों के लिए रामबाण है सौंफ

Saunf Khane Ke Fayde : सौंफ छोटे पतले दानों वाला एक मसाला होता है। अगर सौंफ के फायदे की बात की जाए तो, इसके फायदे अनगिनत होते हैं जो हमें सामान्य बीमारियों के साथ गंभीर बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर होते हैं। इसलिए आज हम आपको सौंफ खाने के फायदे (Eating Fennel Benefits) के बारे में बता रहे हैं। वैसे तो बचपन में अक्सर सभी ने रंग-बिरंगी छोटी गोलियों वाली सौंफ का स्वाद जरूर चखा होगा। इसके अलावा घरों में अचार और होटल या रेस्टोरेंट में खाने के बाद मिलने वाली सौंफ मिश्री को कोई कैसे भूल सकता है। चलिए जानते हैं गर्मियों में सेहत को दुरूस्त रखने वाले सौंफ के फायदे (Fennel Benefits In Hindi)।

सौंफ खाने के फायदे (Eating Fennel Benefits):

1. अगर आप मुंह से आने वाली दुर्गंध से अक्सर परेशान रहते हैं, तो नियमित रूप से सौंफ का खाने के बाद सेवन करने से लाभ मिलेगा।

2. अगर आप इररेगुलर यानि अनियमित पीरियड्स की प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं, तो रोजाना सौंफ का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

3. खाने के बाद सौंफ, मिश्री और बादाम को पीसकर खाने से स्मरण शक्ति यानि मैमोरी शॉर्प होती है। अगर आपके बच्चे को चीजें याद रखने में दिक्कत होती है, तो रोजाना 1 छोटा चम्मच सेवन करवाएं।

4.अगर आप आंखों की कम होती रोशनी से परेशान हैं, तो नियमित रूप से सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करें।

5. सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में सेवन करने से पेट को रोगों में आराम मिलता है। साथ ही खून को साफ करने में भी सौंफ मददगार साबित होती है।

Share it
Top