Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आप जानते हैं दवाई के पत्तों पर Rx और लाल रंग की पट्टी जैसे निशानों का मतलब, मेडिसन लेते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि दवाई खरीदते वक्त एक चीज बहुत जरूरी होती है जिसे देखना बहुत जरूरी होता है। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि दवाई खरीदते वक्त किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

क्या आप जानते हैं दवाई के पत्तों पर Rx और लाल रंग की पट्टी जैसे निशानों का मतलब, मेडिसन लेते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान
X

क्या आप जानते हैं दवाई के पत्तों पर Rx और लाल रंग की पट्टी जैसे निशानों का मतलब, मेडिसन लेते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान (फाइल फोटो)

ज्यादातर लोग दवाईयां खरीदते वक्त उसका रेट या एक्पाइरी डेट देखते है। बहुत कम लोग यह जानते हैं कि दवाई खरीदते वक्त एक चीज बहुत जरूरी होती है जिसे देखना बहुत जरूरी होता है। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि दवाई खरीदते वक्त किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

लाल रंग की पट्टी

दवाई के पत्ते पर लाल रंग की पट्टी होती है। इस दवाई को डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के बगैर नहीं बेचा जाता है। आपको बता दें कि यह डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इन दवाओं ता गलत यूज न हो इस वजह से ऐसी दवाओं पर लाग रंग की पट्टी का निशान बनाया जाता है।

Rx

आपने भी कई बार देखा होगा कि दवाई के पत्ते के सबसे ऊपर Rx का निशान बना होता है। यह दवा उसे दी जाती है जिसे डॉक्टर की सलाह के बाद दी जाती है।

XRx

यह दवाई आपको केवल उन डॉक्टर के पास मिलेंगी जिनके पास इसका लाइसेंस होता है। ये दवा मेडिकल से नहीं खरीदी जा सकती है। भले ही आपके पास डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन क्यों न हो।

NRx

NRx वाले निशान वाली दवा को सिर्फ डॉक्टर ही दे सकते हैं। जिनके पास नशीली दवाओं को प्रिस्क्राइब करने का लाइसेंस होता है।

Next Story