Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Summer Fitness Tips : : एक्टर रीम शेख से जानिए, गर्मी में फिट रहने के आसान तरीके

Summer Fitness Tips : : एक्ट्रेस रीम शेख शूटिंग में बिजी होने की वजह से रेग्युलर जिम नहीं जा पाती हैं। लेकिन प्रॉपर डाइट, योगाभ्यास के जरिए खुद को फिट रखती हैं। आइए जानते है रीम शेख से.क्या है उनका डाइट प्लान और फिटनेस फंडा।

Summer Fitness Tips : : एक्टर रीम शेख से जानिए, गर्मी में फिट रहने के आसान तरीके

Summer Fitness Tips : रीम शेख कई एड फिल्म्स, फिल्म्स और सीरियल्स का हिस्सा रही हैं। 'देवी', 'नीर भरे तेरे नैना', 'चक्रवर्ती सम्राट अशोक' जैसे हिट सीरियल्स में उनकी एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा, उन्हें खूब प्यार दिया। इन दिनों वह जी टीवी के शो 'तुझसे है राब्ता' में नजर आ रही हैं।

जिसमें उनकी एक्टिंग के साथ-साथ फैंस उनकी स्लिम-ट्रिम फिगर को भी पसंद कर रहे हैं। रीम शेख भी अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए डाइट, एक्सरसाइज को लेकर अलर्ट रहती हैं। अपना फिटनेस फंडा बता रही हैं, रीम शेख अपनी जुबानी।

प्रोटीन डाइट पर फोकस

फिट रहने के लिए सबसे पहली और जरूरी बात यह है कि डाइट प्रॉपर और बैलेंस्ड होनी चाहिए। जिससे शरीर को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल मिल सकें। जब डाइट सही रहेगी तो हम हेल्दी भी रहेंगे। इसीलिए मैं अपनी डाइट का खासतौर पर ध्यान रखती हूं। बैलेंस्ड डाइट ही मेरी फिटनेस का सीक्रेट है।

मेरी डाइट में प्रोटीन ज्यादा होता है। प्रोटीन डाइट से मुझे दिन भर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है। वैसे मेरी डाइट ग्लूटन फ्री होती है, मैं गेहूं की रोटी नहीं खाती। लेकिन खाने में सूप और सलाद जरूर शामिल करती हूं। अकसर मैं लोगों को कहते हुए सुनती हूं कि चलो थोड़ा सा खा लेते हैं।

इससे क्या फर्क पड़ेगा और ऐसा बोलकर वे स्वीट्स और ऑयली चीजें खा लेते हैं। लेकिन थोड़ा-थोड़ा करके काफी कुछ खाने से वजन बढ़ता है। ऐसा नहीं करना चाहिए। मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं करती। मेरे खाने का एक टाइम फिक्स होता है।

खूब पानी पीती हूं

हमारे शरीर में सबसे ज्यादा पानी की मात्रा है। अगर उसे हमने बैलेंस करके नहीं रखा तो इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। इसलिए मैं खूब पानी पीती हूं। खासतौर पर गर्मियों में तो पानी ज्यादा पीती हूं। पानी शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

मैं सभी को सलाह दूंगी कि साफ पानी पिएं क्योंकि गंदा पानी कई बीमारियों की जड़ है। साफ, खूब पानी पीने से चेहरे पर ग्लो भी रहता है और भूख भी कम लगती है। इससे ओवर ईटिंग से भी हम बच जाते हैं।

एक्सरसाइज पैटर्न

आज के समय में काम की वजह से बहुत से लोगों को एक्सरसाइज या जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है। मैं खुद काम की वजह से रेग्युलर जिम नहीं जा पाती क्योंकि सुबह सात बजे मुझे टीवी सीरियल की शूटिंग पर पहुंचना होता है।

लेकिन मेरे लिए फिटनेस बहुत जरूरी है सो जब भी मौका मिलता है तो मैं जिम जाती हूं। लेकिन योगाभ्यास हमेशा करती हूं और जॉगिंग भी करती हूं। मैं सबसे यही कहना चाहूंगी मॉर्निंग वॉक, योगा और एक्सरसाइज करें।

हमेशा पॉजिटिव रहती हूं

हमारी सोच का भी हमारी फिटनेस और खुशी के साथ गहरा नाता होता है। अगर हम पॉजिटिव सोच रखेंगे तो जिंदगी में भी कामयाब होंगे और यही कामयाबी हमारे अंदर आत्मविश्वास और खुशी का संचार करेगी।

इसके साथ ही पॉजिटिव फीलिंग से हमारा चेहरा भी हमेशा खिला हुआ नजर आएगा। दिल-दिमाग भी सुकून और चैन महसूस करता है। मैं हमेशा ही पॉजिटिव रहती हूं, यही मेरा लाइफ मंत्र है।

लेखिका - रेणु खंतवाल

Next Story
Top