Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानें क्यों 8 घंटे की नींद पूरी होने के बाद भी आंखें लगती हैं थकी हुई

आज के दौर में लोग अक्सर काम की वजह से देर रात तक जागते हैं जिससे नींद पूरी नहीं होती है और थकी हुई आंखें, डार्क सर्कल्स के अलावा आंखों में जलन, दर्द और खुजली जैसी आंखों की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई लोग 8 से 9 घंटे की नींद पूरी लेने के बाद भी थकी हुई आंखों की परेशानी महसूस करते हैं, तो ये स्थिति आपके शरीर में होने वाले बड़े बदलावों यानि शारीरिक और मानसिक बीमारी की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अक्सर नींद पूरी होने के बाद थके हुए नजर आते हैं, तो आज हम आपको इसकी वजह बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप उपयुक्त इलाज कर सकें।

जानें क्यों 8 घंटे की नींद पूरी होने के बाद भी आंखें लगती हैं थकी हुईआंखों के थके होने के कारण

नींद न पूरी होने से कई सारी शारीरिक और मानसिक बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। जिसका असर हमारी आदतों में बदलाव के साथ चेहरे पर भी दिखाई देने लगता है। अगर आपको भी कुछ दिनों से नींद पूरी लेने के बाद भी थके हुए चेहरे और थकी हुई आंखों की परेशानी हो रही है, तो संभल जाइए, क्योंकि ये आपके शरीर में किसी गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। चलिए जानते हैं उन कारणों को जिनकी वजह से नींद पूरी होने के बाद आंखें थकी रहती हैं...


1. Stress

अगर आप अक्सर घर और ऑफिस के कामों में खुद को उलझा हुआ महसूस करते हैं, फैमिली, फ्रेंड्स और अपनी हॉबीज को इंज्वॉय करने के लिए भी टाइम निकाल पाने में परेशानी महसूस करते हैं, तो ऐसे में आप अत्याधिक तनाव के शिकार हैं। ऐसे में समय पर इसका सही इलाज न लेने पर मस्तिष्क के अलावा दिल और ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में समय पर उपचार लेने के साथ तनाव घटाने वाले उपायों को अपनाना शुरू करें।

Dehydration

अगर आप रोजाना 8-10 गिलास पानी नहीं पीते हैं, तो इससे आपकी आंखों के अलावा चेहरे पर सूजन आने लगती है। जो शरीर में डिहाईड्रेशन यानि पानी की कमी को दर्शाता है। क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है ऐसे में पानी की कमी होने पर आंखों और चेहरे पर थकान दिखाई देने लगती है। जिसे 8-9 घंटे की नींद भी पूरी नहीं कर पाती है। ऐसे में शरीर को डिहाईड्रेशन से बचाने के लिए पर्याप्त नींद के साथ तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा दें।


Excessive Salty Food Intake

अगर आप खाने में अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपके शरीर में पानी की तेजी से कमी हो सकती है। जिससे आप डिहाईड्रेशन के शिकार हो सकते हैं और आंखों के नीचे सूजन को नींद पूरी होने के बाद भी महसूस करेगें। ऐसे में नमक का सेवन कम करें और पानी की मात्रा को बढ़ा दें।

Excess Caffeine Intake

आमतौर पर माना जाता है कि कैफीन युक्त पदार्थ यानि कॉफी पीने की आदत आपको फ्रेश रखने में मदद करती हैं, लेकिन ये बात पूरी तरह से सही नहीं है, क्योंकि अत्याधिक कॉफी पीने से शरीर में तेजी से पानी की कमी होती है जिससे शरीर और चेहरा, आंखें 8 घंटे की नींद के बाद भी थकी हुई नजर आती हैं। अगर आप इस समस्या को लंबें समय तक महसूस करते हैं, तो ऐसे में अपनी कॉफी पीने की आदत को सीमित करें और पानी के अलावा अन्य तरल पदार्थों का सेवन बढ़ा दें।



Allergies

धूल, धुएं से होने वाली एलर्जी भी आंखों में सूजन और थका हुआ दिखाने का अहम कारण है। क्योंकि कई बार धूल के छोटे छोटे कण आंखों में चले जाते हैं, जिससे हमारे शरीर में हिस्टामाइन नामक रसायन उत्पन्न होता है जिससे आंखों में मौजूद ब्लड वेसेल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और सूजन का कारण बनता है।

Next Story
Top