Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rava Upma: दिन की शुरूआत करें रवा उपमा खाकर, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Rava Upma: सूजी के दक्षिणी भारत में रवा कहा जाता है। उत्तर भारत में सूजी के हलवे की तरह ही रवा उपमा भी आए दिन लोगों के घर बनता रहता है। यह खाने में भी टेस्टी होता है। इसे लोग चाव से खाते हैं। यह शरीर को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। ऐसे में आज हम आपको रवा उपमा से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं।

Rava Upma: दिन की शुरूआत करें रवा उपमा खाकर, शरीर को मिलेंगे ये फायदे
X
रवा उपमा खाने के फायदे (फाइल फोटो)

Rava Upma: दिन की शुरूआत अगर हेल्दी नाश्ते से हो तो पूरा दिन इंसान की मूड अच्छा रहता है। जिससे आप दिन भर एनरजेटिक रहते हैं और आप अपनी प्रॉडक्टिविटी में अच्छा परिणाम देखते हैं। लेकिन लोग स्वाद के चक्कर में हेल्दी खाना पसंद नहीं करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप सुबह नाश्ते नें रवा उपमा खाते हैं, तो आपको क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं रवा उपमा खाने के फायदे।

सूजी के दक्षिणी भारत में रवा कहा जाता है। उत्तर भारत में सूजी के हलवे की तरह ही रवा उपमा भी आए दिन लोगों के घर बनता रहता है। यह खाने में भी टेस्टी होता है। इसे लोग चाव से खाते हैं। यह शरीर को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। ऐसे में आज हम आपको रवा उपमा से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह हैं फायदे

- सूजी को गेहूं से तैयार किया जाता है। इसमें काफी भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। जिसे डाइजेस्ट करना भी आसान होता है।

- यह शरीर को ऊर्जा देने का भी काम करता है।

- जल्दी भूख नहीं लगती है।

- दिन भर नींद नहीं आती है।

Also Read: बीपी को कंट्रोल रखने के लिए नहाते वक्त पानी का इस तरह करें यूज

- शरीर में कई मिनरल्स पहुंचते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

इसे बनाने में मूंगफली और ड्राई फ्रूट्स का उपयोग किया जाता है। जिससे ओमेगा-3 फैटी एसिड, अमीनो एसिड्स, फॉलिक एसिड और विटमिन्स तथा मिनरल्स की प्राप्ति होती है।

Next Story