Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ramadan Mubarak 2020: सहरी और इफ्तार में ये चीजें खाकर बढ़ाए इम्यूनिटी

Ramadan Mubarak 2020:रहमत का महीना रमजान भी शुरू हो चुका है (Ramadan Mubarak 2020)। ऐसे में लोगों को खासतौर पर सावधानी बरतनी की खास जरूरत है (Coronavirus Precautions)। इसी बीच इस दौरान WHO ने रोजेदारों के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं। जिनके जरिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

Ramadan Mubarak 2020: सहरी और इफ्तार में ये चीजें खाकर बढ़ाए इम्यूनिटी
X

Ramadan Mubarak 2020: कोरोना (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए हर इंसान अपने स्तर पर इससे बचने की हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। लोगों को कोरोना से बचने के लिए शुरू से ही अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने के लिए कहा जा रहा है (Immune System Booster)। वहीं रहमत का महीना रमजान भी शुरू हो चुका है (Ramadan Mubarak 2020)। ऐसे में लोगों को खासतौर पर सावधानी बरतनी की खास जरूरत है (Coronavirus Precautions)। इसी बीच इस दौरान WHO ने रोजेदारों के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं। जिनके जरिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

हाई कार्ब फूड

हाई कार्ब फूड ब्रेड, चावल, आलू जैसी चीजों में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा ज्यादा होती है। जिस कारण यह डाइजेस्ट होने में टाइम लेता है। इससे शरीर ज्यादा ऊर्जावान होता है। इसके साथ ही खाने में मिर्च का कम इस्तेमाल करें। खाने में ज्यादा मिर्च खाने से पेट में जलन होती है।

डायटरी फूड

सहरी में दूध, अंडा, दही, पनीर, दालें और मांस जैसे चिकन, मटन जैसी चीजों को सेवन करें। यह आपके शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है।

Also Read: Coronavirus: एम्स ने कहा- प्लाज्मा थेरेपी जरूरी नहीं, सब मरीजों पर करें कार्य

फाइबर फूड

सहरी में फाइबर फूड का ज्यादा सेवन करें। इसके साथ ही आपको बता दें कि सेब, केला, खुबानी जैसे फलों में ज्यादा फाइबर होता है। इसके साथ ही आप सहरी में साबुत अनाज जैसे जौ, छोला, जई खा सकते हैं। इनको खाने से आपको कब्ज की शिकायत नहीं होती है और आपका पेट भी भरा भरा रहता है।

हाइड्रेटेड ड्रिंक

सहरी और इफ्तारी में चाय, काफी जैसी चीजें पीने से बचें। इन सभी चीजों में कैफीन पाया जाता है, जो शरीर के पानी को घटाता है। जिस कारण आपको प्यास ज्यादा लगती है। इसकी जगह आप सहरी और इफ्तार में रुह अफजा जैसे शरबत पी सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि इफ्तार में जरूरत से ज्यादा पानी न पिएं। ऐसा करने से आपको नुकसान पहुंचा सकता है।



Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story