Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए रात में लाइट जलाकर सोना चाहिए या नहीं

आपने अक्सर लोगों को रात में लाइट बंद करके सोते हुए देखा होगा, तो कुछ लोगों को लाइट जलाकर, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइट जलाकर सोना या बंद करने का हमारी सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको रात को सोते समय लाइट जलाकर सोना चाहिए या नहीं और इसके असर के बारे में जरुरी जानकारी लेकर आए हैं,जिससे आप अगर लाइट ऑन करके सोते हैं, तो अपनी आदत को सुधार सकें।

रात में लाइट जलाकर सोना चाहिए या नहीं, जानें इसके फायदे और नुकसानरात में लाइट जलाकर सोना चाहिए या नहीं

एक अच्छी नींद हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है, इस तथ्य को आपने अक्सर बहुत सारे लेख और मेडिकल रिपोर्ट में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन नींद पूरी न लेने पर होने वाली बीमारियों के बारे में ही शायद आपको पता हो, ऐसे में अगर आप लाइट जलाकर सोने की आदत को अपनाते हैं, तो इसका आपकी सेहत पर कैसा प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं लाइट जलाकर सोना फायदेमंद होता है या नुकसानदायक।


रात में लाइट जलाकर सोना चाहिए या नहीं

वैसे तो आमतौर पर लाइट बंद करके ही सोना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि इससे नींद पूरी न होने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। जहां शरीर में थकान रहती है, वहीं मस्तिष्क की एकाग्रता (फोकस) में कमी आने लगती है। जिससे कई बार दुर्घटना का सामना करना पड़ता है। लाइट जलाकर सोने के नुकसान बहुत सारे हैं, लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं, जो आपकी रोजाना की जिंदगी में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। आइए जानते हैं लाइट जलाकर सोने के नुकसान और फायदे...


लाइट जलाकर सोने के नुकसान

1. नींद पूरी होना

रात में लाइट जलाकर सोने से अधिकांश लोगों को नींद पूरी न होने की शिकायत रहती है। जिससे उनका अगला पूरा दिन थकानभरा रहता है। इसके अलावा काम में मन न लगना, बार-बार नींद आना आदि परेशानी होती है, जिससे सेहत के साथ घर और ऑफिस का काम प्रभावित होता है। लंबे समय तक इस स्थिति होने पर आप गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अपनी इस आदत को जल्द बदल लें। ऐसा रोशनी की वजह से बार-बार आपकी नींद टूटने की समस्या की वजह से होता है।

2. डिप्रेशन

अगर आप बार-बार चीजों को रखकर भूल जाते हैं, अकेलापन महसूस करते हैं, नींद की कमी और चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, तो ये रात में लाइट जलाकर सोने की वजह से होने वाली परेशानी हो सकती है, क्योंकि रात में सोते समय चेहरे पर पड़ने वाला प्रकाश आपके मस्तिष्क की इलेक्ट्रॉनिक तरंगों को शांत करने में बाधा उत्पन्न करती है। जिससे मस्तिष्क की काम करने की गति भी धीमी हो जाती है।

3. मोटापा

एक शोध में पाया गया कि लाइट जलाकर सोने से लोगों में मोटापे की समस्या होने लगती है। ये शोध महिलाओं पर किया गया था, शोध के मुताबिक, जो महिलाएं लाइट या टीवी चलाकर सो रही थी, वो अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा मोटापे का शिकार थी। इसका मुख्य कारण नींद पूरी न होना और देर रात ज्यादा खाना खाना था।

4. दुर्घटनाओं का ज्यादा होना

अगर आप रोजाना रात को लाइट जलाकर सोते हैं, तो ऐसे में आप ज्यादा दुर्घटनाओं के शिकार हो सकते हैं। ये अक्सर नींद पूरी न होने और मस्तिष्क का फोकस कम होने की वजह से होता है। अगर आप लंबे समय तक लाइट जलाकर सोते हैं, तो इससे आपके मस्तिष्क की सक्रियता धीरे-धीरे कम होने लगती है। जिससे आप दुर्घटना को पहचानने में अक्षम महसूस करते हैं।

5. पुरानी और गंभीर बीमारियो का बढ़ता है खतरा

अगर आप रोजाना लाइट जलाकर सोते हैं, तो इससे आपकी ठीक हो चुकी बीमारी या पुरानी गंभीर बीमारी के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और टाइप 2 डायबिटीज प्रमुख हैं। इसका मुख्य कारण नींद का पूरा न होना होता है। साथ ही मस्तिष्क के काम की गति का धीमा होना होता है।


  • लाइट जलाकर सोने के फायदे
    • जल्दी उठने के लिए फायदेमंद
    • अगर आप लंबी और गहरी नींद नहीं लेना चाहते हैं यानि कुछ समय बाद उठना चाहते हैं, तो ऐसे में आपका लाइट जलाकर सोना बेहद फायदेमंद साबित होगा।
    • बच्चों को सुलाने में होने वाली परेशानी में लाभदायक
    • इसके अलावा छोटे बच्चों के साथ सोने पर भी आपका लाइट जलाकर सोना लाभदायक होता है।
    • छोटे बच्चों को अंधेरे के डर से बचाने का उपाय
    • छोटे बच्चों को अंधेरे से डर लगने की समस्या होने पर भी लाइट जलाकर सोना एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन आप उनके बड़े होने पर इस आदत को धीरे-धीरे छुड़ा सकते हैं। ताकि वो एक शांत और गहरी नींद ले सकें।

Next Story
Share it
Top