Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Onion Benefits: प्याज के फायदे, लू का रामबाण इलाज है प्याज

Pyaz Ke Fayde : प्याज के फायदे (Pyaz ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। प्याज (Pyaz) का आप अक्सर घर में खाना बनाने (Cooking) के लिए उपयोग करते होगें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज (Onion) स्वाद (Taste) के साथ सेहत (Health) के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। प्याज का गर्मियों में सेवन करने से न सिर्फ लू से बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों (Serious Disease) से छुटकारा मिलता है। इसलिए आज हम आपको प्याज के फायदे (Pyaz Ke Labh) यानि ऑनियन बेनिफिट्स (Onion Benefits)बता रहे हैं।

Onion Benefits: प्याज के फायदे, लू का रामबाण इलाज है प्याजPyaz Ke Fayde pyaj ke fayde Onion Benefits in hindi

Pyaz Ke Fayde : प्याज के फायदे (Pyaz ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। प्याज (Pyaz) का आप अक्सर घर में खाना बनाने (Cooking) के लिए उपयोग करते होगें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज (Onion) स्वाद (Taste) के साथ सेहत (Health) के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। प्याज खाने के फायदे (Pyaj Khane Ke Fayde) की बात करें तो प्याज का गर्मियों में सेवन करने से न सिर्फ लू (Hot Wave) से बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों (Serious Disease) से छुटकारा मिलता है। इसलिए आज हम आपको प्याज के फायदे (Pyaj Ke Fayde) यानि ऑनियन बेनिफिट्स (Onion Benefits In Hindi) बता रहे हैं।

प्याज के गुण (Nutrition of onion)

प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम के अलावा सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स बरपूर पाए जाते हैं। प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी पाए जाते हैं।

प्याज के फायदे (Onion Benefits) :




प्याज के फायदे (Pyaj Benefits / Onion Benefits) 1

प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाने से बाल लंबे होने के साथ मुलायम और घने होते हैं। इसके अलावा प्याज का रस प्राकृतिक रुप से नए बालों को उगाने में भी बेहद कारगर होता है।

प्याज के फायदे (Pyaj Ke Fayde / Onion Benefits) 2

प्याज में मौजूद एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर को लड़ने की ताकत मिलती है।




प्याज के फायदे (Pyaz Khane Ke Fayde / Onion Benefits) 3

रोजाना कच्चा प्याज का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। क्योंकि प्याज में बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं।

प्याज के फायदे (Pyaj Khane Ke Fayde / Onion Benefits) 4

गर्मियों में अधिकतर लोगों को लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में रोजाना प्याज का सेवन करने से आपको गर्मी में लू लगने का खतरे को कम किया जा सकता है।




प्याज के फायदे (Pyaz Ke Fayde / Onion Benefits) 5

प्याज के रस का रोजाना शहद मिलाकर सेवन करने से हाई बी.पी की समस्या को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके रस को एक कटोरी में निकालें और एक छोटा चम्मच शहद को मिलाक खाली पेट सेवन करें।

Share it
Top