Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें प्रेग्नेंसी के वक्त उल्टी की समस्या क्यों होती है? परेशानी से बचने के लिए अपनाएं Home Remedies

प्रेग्नेंसी में जी मतलाना और उल्टी होना बहुत ही कॉमन है। इसके चलते महिलाओं को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। वहीं बार बार उल्टी होने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। वहीं महिलाएं काफी थकावट भी महसूस करने लगती हैं। उल्टी होने का कारण हार्मोनल चैंज, थकान और मूड स्विंग्स हो सकते हैं।

जानें प्रेग्नेंसी के वक्त गैस की समस्या क्यों होती है? परेशानी से बचने के लिए अपनाएं Home Remedies
X

जानें प्रेग्नेंसी के वक्त उल्टी की समस्या क्यों होती है? परेशानी से बचने के लिए अपनाएं Home Remedies (फाइल फोटो)

प्रेग्नेंसी में जी मतलाना और उल्टी होना बहुत ही कॉमन है। इसके चलते महिलाओं को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। वहीं बार बार उल्टी होने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। वहीं महिलाएं काफी थकावट भी महसूस करने लगती हैं। उल्टी होने का कारण हार्मोनल चैंज, थकान और मूड स्विंग्स हो सकते हैं। वहीं अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रही हैं तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस दिक्कत से राहत पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं उल्टी रोकने के घरेलू उपाय।

अदरक

इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में 10 मिनट के लिए 1 इंच अदरक को उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने के बाद छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं।

एप्पल साइडर विनेगर

प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के लिए आप एक गिलास ठंडे पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। यह उल्टी के साथ आपकी कई समस्या को दूर करेगा।

लौंग

प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के लिए सबसे पहले 3-4 लौंग को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाकर पिएं।

पुदीने के पत्ते

उल्टी से राहत पाने के लिए आप थोड़ा पुदिना को पानी में 8-10 मिनट के लिए उबालें। इसके ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इसमें शहद मिलाकर थोड़ा थोड़ी पीती रहें। वहीं आप चाहें तो पुदिने के कुछ पत्ते भी चबा सकती हैं।


Next Story