Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रेगनेंसी में अचानक घटने लगे वजन तो हो सकते हैं ये कारण, जानिए कैसे करें इसका इलाज

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर का वजन कम होने की स्थिति को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके पीछे कई गंभीर कारण हो सकते हैं। चलिए जानते हैं किन कारणों से अचानक से गर्भवती महिलाओं का वजन कम होता है और इसके क्या उपाय किए जाने चाहिए।

प्रेगनेंसी में अचानक घटने लगे वजन तो हो सकते हैं ये कारण, जानिए कैसे करें इसका इलाज
X

प्रेगनेंसी (Pregnancy) हर महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। इस दौरान महिलाएं अपनी डाइट से लेकर एक्टिविटीज (Activities) को लेकर काफी सतर्क रहती है क्योंकि इसका असर उनके आने वाले बच्चे पर पड़ सकता है। कई बार आपने सुना होगा कि महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान अधिक वजन के कारण काफी परेशानी होती है लेकिन इसके उल्ट कई महिलाओं में वजन कम होने की समस्या भी हो सकती है, जिसके कई नुकसान मां और बच्चे दोनों को हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान शरीर का वजन कम होने की स्थिति को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके पीछे कई गंभीर कारण हो सकते हैं। चलिए जानते हैं किन कारणों से अचानक से गर्भवती महिलाओं का वजन कम होता है और इसके क्या उपाय किए जाने चाहिए।

1. खाने की क्रेविंग:- आपने भी सुना होगा अक्सर महिलाएं प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान कुछ चटपटा खाने का मन बना लेती हैं जैसे गोल-गप्पे, बर्गर और पिज्जा आदि। ऐसी चीजें उन्हें खाने में तो अच्छी लगती हैं लेकिन इनसे पोषण नहीं मिलता है और इस कारण से उनका वजन कम हो सकता है।

2. बीमार पड़ना:- प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं का शरीर नाजुक पड़ जाता है और वो कई बार बीमार भी पड़ जाती हैं। बीमार पड़ने के बाद वे ठीक से डाइट नहीं ले पाती हैं और उसका सीधा असर उनके वजन पर ही पड़ता है।

3. उल्टी होने के कारण:- कुछ महिलाओं का शरीर गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान काफी संवेदनशील हो जाता है, जिससे उनका स्वाद और महक की शक्ति भी सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में महिलाएं कई बार ठीक से डाइट नहीं ले पाती हैं और इस कारण से उनका वजन कम होने लगता है।

आईए अब जानते है इसका इलाज:-

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान आपका वजन कम न हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए। उसके साथ ही अगर आपको किसी भी प्रकार की बीमारी से बचना है और अगर आपको ऐसा लगता है कि आप किसी बीमार है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें
Next Story