Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्भावस्था में हर रोज सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, मां और शिशु दोनों रहेंगे एकदम हेल्दी

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कोशिश करनी चाहिए कि वे अपने दिमाग को शांत रखे जिससे बच्चे का सही तरीके से विकास हो सके। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी कि वे सही डाइट लें। इसके साथ ही महिला के लिए जरूरी है के वे अपने दिन की शुरूआत सही तरीके से करें।

Pregnancy में होने वाली मतली से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू उपाय
X

Pregnancy में होने वाली मतली से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई हॉरमॉन्स बदलाव होते हैं। वहीं औरतों कई दिक्कतें भी होते हैं। वहीं इन चैंजस के कारण महिलाएं कई बार काफी चिड़चिड़ी भी हो जाती हैं। वे समझ नहीं पाती हैं कि इस तरह की समस्याओं को वे किस तरह से हैंडल करें। ऐसे में महिलाओं को कोशिश करनी चाहिए कि वे अपने दिमाग को शांत रखे जिससे बच्चे का सही तरीके से विकास हो सके। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी कि वे सही डाइट लें। इसके साथ ही महिला के लिए जरूरी है के वे अपने दिन की शुरूआत सही तरीके से करें। जिससे वे इन दिनों खुल कर एन्जॉय कर सकें। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको बताएंगे कि इन दिनों आप अपने दिन की शुरूआता कैसे करें।

जल्दी उठने की डालें आदत

थकावट होने के कई कारण बार अक्सर प्रेग्नेंसी में सुबह उठने में परेशानी होते है। लेकिन ऐसे में महिला को सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। सुबह जल्दी उठने से आप दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं। इसके साथ ही आपको दिन में रिलैक्स करने का टाइम मिल जाता है।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। वहीं आप कोशिश करें कि दिन में 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करें। इसे आप सुबह उठकर भी कर सकती हैं।

Also Read: इन संकेत के दिखने पर तुरंत करवाएं दिल का चेकअप, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी

बुक्स पढें

किताबें पढ़ने से इंसान का मन शांत रहता है। आपने भी सुना होगा कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। किताबें पढ़कर आप खुद को पॉजिटिव रख सकती हैं। ऐसे में आप खुद को नेगिटिव बातों से दूर रख सकती हैं।

Next Story