Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pregnant Woman शुरूआती दिनों में न खाएं ये चीजें, हो सकता है मिसकैरेज

कई महिलाओं को पता नहीं पता होता है कि कंसीव करने के बाद कुछ फूड्स को अवोइड करना चाहिए। क्योंकि कुछ गलत खानपान के चलते मसिकैरेज होने का भी डर रहता है। इसी बीच आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में महिलाओं को धोखे से भी नहीं खाने चाहिए।

Pregnant Woman शुरूआती दिनों में न खाएं ये चीजें, हो सकता है मिसकैरेज
X

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में इन चीजों से करें परहेज (फाइल फोटो)

गर्भावस्था की पहली तिमाही तक गर्भपात होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इस कारण इन महीनों में महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कई महिलाओं को पता नहीं पता होता है कि कंसीव करने के बाद कुछ फूड्स को अवोइड करना चाहिए। क्योंकि कुछ गलत खानपान के चलते मसिकैरेज होने का भी डर रहता है। इसी बीच आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में महिलाओं को धोखे से भी नहीं खाने चाहिए। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

एलोवेरा

इस बात में कोई शक नहीं कि एलोवेरा सेहत और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं आपको बता दें कि इन दिनों एलोवेरा जूस का सेवन प्रेग्नेंट महिला के लिए यह जहर भी साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि प्रेग्नेंट महिला शुरूआती दिनों में एलोवेरा जूस पीने से परहेज करें।

पपीता

मिसकैरेज का कारण बनने वाली चीजों में सबसे पहला नाम पपीता का आता है। आपको बता दें कि अधपका पपीता में एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जिस कारण गर्भाशय में संकुचन पैदा हो सकता है। ऐसे में मिसकैरेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

कच्चे अंडे

प्रेग्नेंट महिलाओं को शुरूआती दिनों में कच्चा अंडा या इससे बनी चीजों को खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान मैयोनीज खाने से भी परहेज करें।

Also Read: Cardamom Health Benefits : कई गंभीर बीमारियों से बचाता है इलायची का सेवन, जानें इसके फायदो के बारे में

अनानास

अनानास खाने में काफी टेस्टी होता है, लेकिन ये प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में फायदा पहुंचाने के बजाए नुकसान पहुंचा सकत है। ऐसे में इसे खाने से बचें। शुरूआती दिनों में अनानास खाने या इसका जूस पीने से मिसकैरेज होने का खतरा होता है।

Next Story