Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रेग्नेंट महिलाएं सर्दियों में ऐसे रखें अपना खास ख्याल, शिशु भी रहेगा हेल्दी

सर्दी के मौसम में लोगों को बीमारियां भी काफी घेरती हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं का अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर सर्दियों में गर्भवती महिलाएं खुद को ठंड से सुरक्षित रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

प्रेग्नेंट महिलाएं सर्दियों में ऐसे रखें अपना खास ख्याल, शिशु भी रहेगा हेल्दी
X

सर्दियां शुरू होते ही जहां गर्म कपड़े और पकवानों की याद सबसे पहले आती है। इसके साथ ही सर्दी के मौसम में लोगों को बीमारियां भी काफी घेरती हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं का अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर सर्दियों में गर्भवती महिलाएं खुद को ठंड से सुरक्षित रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

ऐसे रखें अपना ख्याल

ठंडी हवाओं से खुद को बचाएं

इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा सर्द हवाओं से परेशान रहते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाएं बाहर कम ही जाएं। वहीं अगर बाहर जाना पड़ रहा है तो गर्म जैकेट, स्कार्फ और केप पहनना न भूलें। इसके साथ ही ग्लव्स भी पहनें। जिससे आप खुद को और शिशु को ठंड से बचा सकेंगी।

प्रोटीन युक्त भोजन खाएं

सर्दी में ज्यादातर लोग सर्दी खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से परेशान रहते हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है कि वे अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें। इसके लिए समय समय पर प्रोटीन युक्त खाना खाएं।

Also Read: सर्दियों में इन चीजों का जरूर करें सेवन, पास भी नहीं आएगी कोई बीमारी

बासी खाना खाने से बचें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को काफी फूड क्रेविग्ंस होती है। ऐसे में वे बासी खाना और जंक फूड खा लेती हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके साथ ही पेट में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

Next Story