Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंह के छाले से लेकर नींद न आने की समस्या से निजात दिलवाता है खसखस, जानें इसके गजब के फायदे

खसखस को पॉपी सीड्स भी कहते हैं। आमतौर पर लोग खसखस के सेवन से डरते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि खसखस एक दर्द निवारक भी है। इसके ज्यादा सेवन से इसकी लत भी लग सकती है। खसखस के पके बीजों से लत नहीं लगती।

मुंह के छाले से लेकर नींद न आने की समस्या से निजात दिलवाता है खसखस, जानें इसके गजब के फायदे
X

मुंह के छाले से लेकर नींद न आने की समस्या से निजात दिलवाता है खसखस, जानें इसके गजब के फायदे (फाइल फोटो)

खसखस के फायदे जानना बहुत जरूरी है। गर्मी में खसखस का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। खसखस के फायदे में प्रमुख रूप से पेट से जुड़ी समस्याएं शामिल हैं। पेट संबंधी ज्यादातर तकलीफों में खस फायदा करता है। खसखस को पॉपी सीड्स भी कहते हैं। आमतौर पर लोग खसखस के सेवन से डरते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि खसखस एक दर्द निवारक भी है। इसके ज्यादा सेवन से इसकी लत भी लग सकती है। खसखस के पके बीजों से लत नहीं लगती।

खसखस में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जानें खसखस के फायदे के बारे में कि किन चीजों के लिए फायदेमंद है खसखस।

- ज्यादा गर्मी के कारण मुंह में छाले पड़ जाते हैं। खसखस को पीस कर उसमें चीनी मिलाकर खाने से छाले सही हो जाते हैं।

- खसखस के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। खस को पीसकर खाने से पहले खाने से या खाने में डालकर खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

- खसखस खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। साथ ही दिल की बीमारियों और दिल के दौरे का भी खतरा कम हो जाता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में खसखस मिलाकर खाएं।

- अगर नींद नहीं आती या थकान की समस्या रहती है तो दूध में खसखस को पीस कर और चीनी को मिला कर सोने के एक घंटे पहले पीने से अच्छी नींद आती है।

Next Story