Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्भावस्था में अनार खाने के फायदे

गर्भावस्था में अनार खाने के फायदे बहुत होते हैं क्योंकि अनार में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, आयरन, मैग्नेशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और प्यूनिसिक एसिड जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में अनार का सेवन क्यों करना चाहिए, कितनी मात्रा में करना चाहिए, कब करना चाहिए और प्रेग्नेंसी में अनार खाना फायदेमंद भी है या नहीं, क्या गर्भावास्था में अनार का जूस पीना चाहिए, अनार खाने के नुकसान क्या है, अगर नहीं, तो निराश न हो क्योंकि हम आपको प्रेग्नेंसी में अनार के सेवन से जुड़ी सभी जानकारी दे रहे हैं।

गर्भावस्था में अनार खाने के फायदे

अनार के फायदे की बात करें तो अनार के जूस की तुलना में अनार खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन क्या प्रेग्नेंसी में भी अनार खाना फायदेमंद होता है या अनार का कब सेवन करना चाहिए जैसे सवालों से अगर आप भी परेशान रहती हैं, तो घबराएं नहीं, आज हम अपने आर्टिकल में पेरेंटिग फर्स्टक्राय के मुताबिक,अनार के पौषक तत्व,गर्भावास्था में अनार खाने के और अन्य जरुरी जानकारी के बारें में जानेगें...

अनार के पौषक तत्व / Pomegranate Nutrients




अनार का उपयोग / Pomegranate Uses

1. अनार का उपयोग फल के रुप में किया जाता है।

2. अनार का जूस या स्क्वैश बनाकर इस्तेमाल किया जाता है।

3. अनार के दानों का उपयोग सलाद, चाट और सूप आदि में प्रयोग किया जाता है।

अनार का उत्पादन / Pomegranate Production

अनार का उत्पादन मिस्र,ग्रीस,इज़राइल,पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश चीन, ईरान और भारत में किया जाता है। भारत में अनार की खेती बड़े स्तर पर महाराष्ट्र में की जाती है। जबकि राजस्थान, उत्तरप्रदेश, आंध्रप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात में छोटे स्तर पर अनार का उत्पादन किया जाता है।




प्रेग्नेंसी में अनार खाने के फायदे / Eating Pomegranate Benefits in Pregnancy

प्रेग्नेंसी में अनार खाना या अनार का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें शरीर को स्वस्थ रखने वाले सभी पौषक तत्व पाएं जाते हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी में सेहत का खास ख्याल रखना होता है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो ऐसे में अनार को रेगुलर सवन करना चाहिए...

1. अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो इसका असर आपके शिशु के विकास पर भी पड़ता है। ऐसे में नियमित रुप से अनार का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अनार में फोलेट, आयरन और फोलिक एसिड पाए जाते हैं। जिससे शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

2. आमतौर पर महिलाएं प्रेग्नेंसी में शारीरिक कमजोरी और थकान से हमेशा परेशान रहती हैं, ऐसे में अगर वो रोजाना अनार का सेवन करती हैं, तो शारीरिक कमजोरी में कमी आती है।

3. प्रेग्नेंसी में अनार का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु के नर्वस सिस्टम को मजबूती मिलती है। जिससे उसका मानसिक बीमारियों से बचाव हो पाता है।

4. प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को आयरन की कमी हो जाती है, ऐसे में जिसके लिए अक्सर आयरन दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आप 1-2 अनार का सेवन रोज करती है। तो आप आसानी से आयरन की कमी को दूर कर सकती है।

5.गर्भावास्था में अनार खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता है। शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही बना रहता है। इसके साथ डिलीवरी के समय शिशु के मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।




6. अनार में मौजूद विटामिन सी शरीर के आयरन को अवशोषित करती है। जिससे शरीर को आयरन का लाभ मिल पाता है।

7. अनार में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में रोजाना अनार का सेवन करने से पेट संबंधी रोग यानि कब्ज से छुटकारा मिलता है।

8. अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकालने में सहायक होते हैं। ऐसे में रोजाना अनार का सेवन करना लाभकारी होता है।

9. अगर आप प्रेग्नेंसी में बार-बार आने वाले क्रैम्पस से परेशान रहती हैं, तो अनार का सेवन करें। क्योंकि अनार में मौजूद पोटेशियम क्रैम्पस को कम करने में मदद करता है।

10. अनार का सेवन करने से मां के साथ शिशु का तंत्रिका तंत्र विकास सुचारु रुप से होता है। जिससे उसके मानसिक रोग होने का खतरा कम हो जाता है।

डाइट में कैसे अनार का सेवन करें / How to Include Pomegranate in Your Diet

सुबह या शाम को नाश्ते में अनार का सेवन करें।

रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीएं।

सलाद में अनार का सेवन करना।




अनार के जूस के फायदे / Pomegranate Juice Benefits in Pregnancy

1. अनार की तरह अनार का जूस भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

2. रोजाना अनार के जूस पीने से शरीर को एक्टिव रहने के लिए लगभग 150 कैलोरी मिलती है।

3. अनार का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी को पूरा करके डिहाईड्रेशन से बचाता है।

4. अनार का जूस अकेले ही शरीर में विटामिन K की कमी को पूरा करता है।

5. इसके अलावा रोजाना अनार का जूस पीने से प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कॉम्पलीकेशन को कम करता है।

Share it
Top