Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पार्टनर के कपड़ों की खुश्बू से दूर होता है स्ट्रेस, नींद आती हैं अच्छी

पार्टनर के कपड़ो से स्ट्रेस दूर होता है। आप शायद इस बात का यकीन न करें। लेकिन हाल ही में हुई रिर्सच से सामने आया है कि पार्टनर की खुश्बू से स्ट्रेस कम होने के साथ आपको नींद भी अच्छी आती है।

पार्टनर के कपड़ो की खुश्बू से दूर होता है स्ट्रेस : हेल्थ रिसर्च
X
पार्टनर की खुश्बू दूर करता है स्ट्रेस(फाइल फोटो)

आजकल की बिजी लाइफ ने लोगो का स्ट्रेस भी काफी बड़ा दिया है। वहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाएं डिप्रेशन का शिकार ज्यादा होती हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं। जिसे शायद आप यकीन न करें। मगर ये सच है कि हाल ही में हुई हेल्थ रिसर्च में पाया गया है कि आपके पार्टनर के कपड़े की खुश्बू सूंघने से आपका सारा स्ट्रेस दूर हो जाता है। इतना ही नहीं। पाटर्नर के कपड़ो की खुश्बू सूंघने से आपको नींद भी अच्छी आती है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि क्या है रिसर्च।

हाल ही में हुई रिसर्च के दौरान लोगों से पूछा गया कि क्या कभी उन्होने पार्टनर से दूर होने के बाद उनके कपड़े सूंघे या वो अपने पाटर्नर के कपड़े पहन कर सोए हैं? जिसमें 80 प्रतिशत से अधिक महिलाओं और 50 प्रतिशत पुरुषों ने बताया कि हां उन्होंने ऐसा काफी बार किया है। और उनके ऐसा करने से काफी सुकून मिला है।

इसके साथ ही लोगों ने यह भी बताया कि पार्टनर की गैरमौजूदगी में उनके कपड़े पहनकर सोने से नींद भी काफी अच्छी आती है। वहीं जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशन के लिए इस शोध के परिणाम स्वीकार किए गए हैं। आपके पार्टनर के कपड़ो की खुश्बू आपके दिनभर के टेंशन को दूर करता है। इसके साथ ही आपको काफी अच्छा फील करवाता है।

क्यों फायदेमंद है खुशबू?

वैज्ञानिकों का कहना है कि पार्टनर की खुश्बू के संपर्क में आने से तनाव हार्मोन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग जब अपने पार्टनर से दूर होते हैं। तो अपने पार्टनर की शर्ट पहन लेते हैं या फिर उनके बेड या पार्टनर की जगह पर सो जाते हैं। जिससे उन्हें काफी सुकून मिलता है।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story