Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OMG : पपीता पेनकिलर की तरह काम करता है, ऐसे करें इसका सेवन

OMG: पपीते में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी कई समस्या (Papaya Benefits Stomach) से राहत दिलाता है। वहीं पेट दर्द या सिर दर्द में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं पपीता से होने वाले फायदो के बारे में (Papaya Benefits In Hindi)।

OMG : पपीता पेनकिलर की तरह काम करता है, ऐसे करें इसका सेवन
X
पपीता खाने के फायदे (फाइल फोटो)

OMG: पपीता एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। यह फल बहुत सी बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। वहीं इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी कई समस्या (Papaya Benefits Stomach) से राहत दिलाता है। वहीं पेट दर्द या सिर दर्द में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं पपीता से होने वाले फायदो के बारे में (Papaya Benefits In Hindi)।

पपीता खाने के फायदे ( Papita Khane Ke Fayde)

पेट दर्द से राहत दिलाता है (Relieves Stomach Ache)।

पपीता में एंजाइम पपाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पेट के दर्द से राहत दिलवाने में मदद करता है। वहीं ये पेट की सूजन को भी कम करता है।

पीरियड में होने वाले दई को कम करता है ( Relieves In Period Pain)।

कई महिलाएं को पीरियड्स के समय काफी भयंकर दर्द होता है। वहीं दर्द के साथ ऐंठन, मरोड़ जैसी भी दिक्कत होती हैं। ऐसे में कच्चे पपीता का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है।

डेंगू से बचाता है ( Prevents From Dengue)।

डेंगू जैसे खतरनाक बीमारी से बचने के लिए पपीते के पत्तों का जूस पीना काफी लाभकारी होता है। यह जूस शरीर में प्लेटलेट को बढ़ाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है (Controls Cholesterol)।

पपीता के जूस का अगर रेगूलर सेवन किया जाए, तो कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

पपीता का ऐसे करें सेवन (How To Eat Papaya)।

पपीता का सेवन करने के लिए पपीता का कच्चा सेवन करने से सबसे बेहतर है। वहीं इसके साथ आप स्मूदी, और पत्तों के जूस का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। आप चाहें तो आप पपीता के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

ऐसे काढ़ा बनाएं।

काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप पपीते के पत्तों को अच्छे से धोकर पानी में उबालें। इसके बाद इसमें आप स्वादानुसार नमक और इमली मिलकार दिन में दो बार पिएं।

ऐसे बनाएं पपीता जूस (Papaya Juice)।

जूस बनाने के लिए सबसे पपीते के पत्तों को अच्छे से धोकर मिक्सी में पीस लें। इसके बाद इसे छान सें और इसमें शहद मिलाकर सेवन करें।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story