Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बालों के लिए एक सुपरफूड है पालक, जानें इसके और भी हैरान करने वाले फायदे

पालक एमिनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही नहीं, बच्चों को पालक खिलाने और उसके गुणों को बताने के लिए अमेरिका के फेमस कार्टून कैरेक्टर पोपाय(Popeye) को बनाया गया। जो पालक खाकर हर मुसीबत से लड़ने के लिए जरूरी ताकत पाता है। इसलिए आज हम भी आपको पालक खाने के ऐसे ही कुछ फायदे बता रहे हैं।

एक बार जरूर जान लें पालक के फायदे, कई समस्याओं का छुपा है समाधान
X

 एक बार जरूर जान लें पालक के फायदे, कई समस्याओं का छुपा है समाधान (फाइल फोटो)

पालक एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते ही बच्चें हों या बड़े सभी मुंह बिचकाने लगते हैं, लेकिन पालक खाना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि पालक एमिनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही नहीं, बच्चों को पालक खिलाने और उसके गुणों को बताने के लिए अमेरिका के फेमस कार्टून कैरेक्टर पोपाय(Popeye) को बनाया गया। जो पालक खाकर हर मुसीबत से लड़ने के लिए जरूरी ताकत पाता है। इसलिए आज हम भी आपको पालक खाने के ऐसे ही कुछ फायदे बता रहे हैं। जिससे आप अपनी बीमारियों को आसानी से हरा ही नहीं पायेगें,बल्कि उसे जड़ से खत्म करने में भी कामयाब हो सकते हैं।

पालक खाने के फायदे

एनीमिया से बचाव

पालक के रोजाना सेवन करने से एनीमिया में होने वाली आयरन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है, क्योंकि पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। दरअसल आरयन हमारे शरीर की कोशिकाओं में खून में मिलकर आॉक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आयरन हमारी शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है।

Also Read: गर्म पानी में ये चीजें मिलाकर पीने से शरीर को मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे, आप भी पिएं

आंखों की रोशनी को है बढ़ाता

पालक में आयरन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और जेक्थिसैथिन नामक जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं। जिससे आँखों की रोशनी और आंखों से जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में लाभ मिलता है। यही नहीं, पालक में मौजूद विटामिन A हमारी मेम्ब्रेन को मजबूत रखने और सामान्य दृष्टि के लिए भी सहायक सिद्ध होता है।

एंटी कैंसर पालक

त्वचा और पेट के कैंसर में अपने गुणों की वजह से बेहद फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि उसमें फ्लैवोनोइड और फिओनैट्रिएन्ट एंटी कैंसर गुणों के वाले तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं के बिखरने की प्रक्रिया को धीमा करके एक सुरक्षा घेरा बना देती है। जिससे शरीर कैंसर के साइड इफेक्ट्स से बच जाता है।

बालों को देता है मजबूती

बालों के विकास और मजबूत करने के लिए जरूरी विटामिन बी, सी, ई, पोटेशियम, कैल्शियम और फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए पालक को बालों के लिए एक सुपरफूड भी माना जाता है। इसके अलावा पालक में मौजूद आयरन बालों को जड़ से जोड़े रखनें में भी भूमिका निभाता है।

कैल्शियम की कमी करता है दूर

आमतौर पर हम लोग अपनी हड्डियों को मजबूत करने और शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अक्सर डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जबकि पालक के रोजाना से सेवन से हम शरीर की इस कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा मांसपेशियों के ऊतकों को बनाने और उनके विकास के लिए जरूरी प्रोटीन की भी उच्च मात्रा पाई जाती है।


और पढ़ें
Next Story