Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मियों में पाचन शक्ति को मजबूत करने के उपाय

Health Tips : गर्मी की शुरुआत के साथ ही लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है। जिसकी वजह से भूख कम होना, गैस, कब्ज, एसिडिटी और अन्य पेट की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।अगर आप भी पाचन संबधी या पेट के रोग से पीड़ित हैं, तो आज हम आपको गर्मियों में पाचन शक्ति को मजबूत करने के उपाय (Strong Digestive Power in Summer in hindi) बता रहे हैं।

गर्मियों में पाचन शक्ति को मजबूत करने के उपाय
X

Health Tips : गर्मी की शुरुआत के साथ ही लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है। जिसकी वजह से भूख कम होना, गैस, कब्ज,एसिडिटी और अन्य पेट की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी पाचन संबधी या पेट के रोग से पीड़ित हैं, तो आज हम आपको गर्मियों में पाचन शक्ति को मजबूत करने के उपाय (Strong Digestive Power in Summer in hindi) बता रहे हैं।

गर्मियों में पाचन शक्ति को मजबूत करने के उपाय :

1. गर्मियों में नियमित रूप से जामुन का काले नमक या सेंधा नमक के साथ सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है साथ ही भूख भी बढ़ाने और कब्ज में मदद करती है।

2. गर्मियों में नियमित रूप से छाछ का भुना हुआ जीरा डालकर छाछ का सेवन करने से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है,गैस अपच और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है।

3. गर्मियों में भुना हुए जीरे या अजवायन का सेंधा नमक या काले नमक के साथ सेवन करने से पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है। गैस, पेट की जलन से राहत मिलती है।

4.गर्मियों में नियमित रूप से विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों (संतरा, ब्रोकली,टमाटर, नींबू) का सेवन करने से पाचन शक्ति स्ट्रांग होती है। साथ ही भूख भी बढ़ाने में मदद करती है।

5.आमतौर पर लोग खाने के साथ या खाने के बाद पानी पीते हैं। जिसकी वजह से खाना पचाने में अमाशय यानि को परेशानी होती है और गैस, एसिडिटी, अपच की समस्या उत्पन्न होती है। अगर पेट से जुड़े रोगों से छुटकारा पाने के लिए अपनी गलत आदत को बदल लें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story