Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pregnancy Tips : गर्मियों में गर्भावास्था में संतरा खाएं या नहीं

Pregnancy Tips : आमतौर पर संतरा खाना सेहत और मूड के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन क्या गर्भावास्था में भी गर्भवती महिलाओं के लिए संतरा खाना सुरक्षित है या नहीं इसके बारे में अक्सर लोग असमंजस में रहते हैं। क्योंकि गर्भावास्था के दौरान कुछ महिलाओं को खट्टा खाने की क्रेविंग होती है। जिसे समझ पाना एक सामान्य व्यक्ति के लिए बेहद मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको प्रेग्नेंसी यानि गर्भावास्था में संतरे खाने के बारे में सारी जानकारी बता रहे हैं। जिसे आजमाकर आप गर्भावास्था में होने वाली परेशानी से बच सकेगें।

Pregnancy Tips : गर्मियों में गर्भावास्था में संतरा खाएं या नहीं

Pregnancy Tips : आमतौर पर संतरा (Orange) खाना सेहत और मूड के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन क्या गर्भावास्था (Pregnancy) में भी गर्भवती महिलाओं के लिए संतरा खाना सुरक्षित है या नहीं इसके बारे में अक्सर लोग असमंजस में रहते हैं। क्योंकि गर्भावास्था के दौरान कुछ महिलाओं को खट्टा खाने की क्रेविंग होती है। जिसे समझ पाना एक सामान्य व्यक्ति के लिए बेहद मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको प्रेग्नेंसी यानि गर्भावास्था में संतरे खाने के बारे में सारी जानकारी बता रहे हैं। जिसे आजमाकर आप गर्भावास्था में होने वाली परेशानी से बच सकेगें।

संतरे के पौषक तत्व / Nutrients of Oranges

कैलोरी – 62%

विटामिन सी – 93%

फाइबर – 13%

फोलेट – 10%

विटामिन बी – 19%

पैंटोथेनिक एसिड – 7%

कॉपर – 7%

पोटेशियम – 7%

कैल्शियम – 5%

गर्भावस्था में संतरा खाएं या नहीं

गर्भावास्था में संतरा खाना गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि संतरे को पानी के अलावा विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है। जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इसके साथ ही मौसमी बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है।

गर्भावस्था में संतरा खाने के फायदे / Eating Orange Benefits in Pregnancy

1.संतरा विटामिन सी के गुणों से भरपूर एक ऐसा फल है, जिसका सेवन गर्भावास्था में करना बेहद फायदेमंद होता है। संतरे का नियमित रूप से सेवन करने से मां और शिशु के शरीर के लिए सभी जरूरी पौषक तत्व मिल जाते हैं। जिससे शिशु का विकास भी तेजी से होने में मदद मिलती है।

2.संतरे में पाए जाने वाला विटामिन सी,आयरन और जिंक शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। जिससे शरीर आसानी से इंफेक्शन का शिकार नहीं होता है।

3.संतरे में पानी की अधिकता पाई जाती है। जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होता है साथ ही शरीर में सोडियम और पोटैशियम की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखता है।

4.संतरे का गर्भावास्था में रोजाना सेवन करने से तनाव में कमी आती है और शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में कारगर होता है।

5.गर्भावास्था में पेट संबंधी रोग होना बेहद खतरनाक होता है। ऐसे में संतरे का रोजाना सेवन करने से शरीर को पेट संबंधी रोगों के साथ कब्ज से छुटकारा मिलता है। क्योंकि संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है।

6.गर्भवती महिलाओं के शरीर में पानी की कमी होना घातक साबित होता है। ऐसे में अगर रोजाना संतरे का सेवन किया जाए, तो शरीर में पानी की मात्रा सामान्य रहती है। इसके साथ ही शरीर को विटामिन सी के अलावा सोडियम और पोटैशियम की मात्रा को भी संतुलित बनाने में मदद करता है।

7.गर्भावास्था में फोलेट या फोलिक एसिड की कमी से महिलाओं को शरीर में थकान और खून की कमी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं, संतरे का सेवन करती है, तो उससे फोलेट की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। फोलेट शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल्स) को बनाने में मदद करती हैँ।

8.गर्भावास्था में संतरे का रोजाना सेवन करने से यूरिन संबंधी परेशानी में आराम मिलता है। क्योंकि संतरे खाने से यूरिन का पीएच लेवल बढ़ जाता है। जिससे किडनी का स्टोन यानि गुर्दे की पथरी को निकालने में मदद मिलती है।

9. गर्भावास्था में संतरे का रोजाना सेवन करने से शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। जिससे दिल की बीमारियों के अलावा ब्लड प्रेशर से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

10.गर्भावास्था में नियमित रुप से संतरा का सेवन करने से सांस संबंधी के अलावा मॉर्निग सिकनेस के साथ बार-बार होने वाली क्रेविंग से भी छुटकारा मिलता है।

Next Story
Top