Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Onion Side Effect: क्या आपको पता है प्याज खाने से होते हैं ये बड़े नुकसान

Onion Side Effect: सब्जी(Vegetables) में तड़का लगाने के लिए तो प्याज का इस्तेमाल किया ही जाता है। साथ ही कुछ लोग सलाद में कच्चा प्याज खाने के बहुत शौकीन होते हैं। वहीं अगर प्याज(Onion) जरूरत से ज्यादा खाया जाए, तो आपके शरीर को काफी नुकसान भी पहुंच सकता हैं(Disadvantages Of Onion)।

Onion Side Effect: क्या आपको पता है प्याज खाने से होते हैं ये बड़े नुकसान
X
प्याज खाने के नुकसान (फाइल फोटो)

Onion Side Effect: प्याज (Onion) भारतीय खाने का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। शायद ही ऐसी कोई सब्जी(Vegetables) जो बिना प्याज के बनती हो। प्याज सब्जी के स्वाद को और भी लाजवाब बनाने का काम करता है। तड़के में तो प्याज का इस्तेमाल होता ही है। साथ ही कुछ लोग सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना खूब पसंद करते हैं। ज्यादातर लोगों को प्याज के फायदो के बारे में पता होता है(Benefits Of Onion)। बहुत कम ही लोग होंगे जिन्हें प्याज खाने के नुकसान के बारे में पता होगा(Side Effects Of Onion)। जी हां,अगर जरूरत से ज्यादा प्याज खाया जाए, तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है9Disadvantages Of Onion)। इसी बीच आज हम आपको प्याज के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं प्याज खाने से होने वाले नुकसान के बारे में(Side Effects Of Onion In Hindi)।

पेट संबधी समस्या

प्याज में नेचुरेली फ्रुक्टोस ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो गैस जैसी समस्या उत्पन्न करता है। इसके साथ ही अगर प्याज ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो खाना डाइजेस्ट होने नें दिक्कत, उल्दी, दस्त जैसी समस्या होने लगती है।

खून पतला

हरे प्याज में विटामिन K बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होती है। जिससे शरीर में Coumadin नामक ड्रग की मात्रा अधिक हो जाती है। जो खून को पतला करने का काम करता है।

मुंह से दुर्गंध

प्याज के अधिक सेवन से मुँह से दुर्गन्ध आने लगती है। हालाँकि मुँह की दुर्गन्ध जैसी समस्या प्याज की कुछ किस्मों से नहीं होती पर ज्यादातर प्याज की किस्मों से मुँह से गन्दी बदबू आती है।

Also Read: Mango Side Effect: फलों के राजा आम को ज्यादा खाने से हो सकता है नुकसान, बहुत कम लोग जानते हैं इसका राज

सीने में जलन

प्याज में पोटैशियम की ज्यादा होती है, जो शरीर के कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। यही कारण है कि ज्यादा प्याज खाने से सीने में जलन होती है।

प्रेग्नेंट महिला को पहुंच सकता है नुकसान

प्याज का ज्यादा सेवन प्रेग्नेंट महिला और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी नुकसानदायतक हो सकता है। ज्यादा प्याज खाने से उनके सीने में जलन,खट्टी डकार जैसी समस्या होने लगती हैं।


Next Story