Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्याज और लहसुन के छिलकों को फेकें नहीं बल्कि ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त कई फायदे

बहुत कम लोग जानते हैं कि प्याज और लहसुन के छिलकों में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने का काम करते हैं। इसी बीच आज हम आपको प्याज और लहसुन के छिलके के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

प्याज और लहसुन के छिलकों को फेकें नहीं बल्कि ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त कई फायदे
X

प्याज और लहसुन के छिलकों को फेकें नहीं बल्कि ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त कई फायदे (फाइल फोटो)

अक्सर लोग प्याज और लहसुन छीलने के बाद उनके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि इनमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने का काम करते हैं। इसी बीच आज हम आपको प्याज और लहसुन के छिलके के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

जानें इसके फायदे

- चावल बनाते वक्त आप लहसुन को बिना छीलें यूज करें यह चावल के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं।

- सूप बनाते वक्त आल प्याज और लहसुन के छिलकों को डाल दें। इसके बाद इसे छान लें। ऐसा करने से शरीर को ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं।

- प्याज और लहसुन के छिलकों को भूनकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को खाना बनाने में यूज कर सकते हैं।

- इस पाउडर को आप सलाद के ऊपर भी डाल सकती हैं। ऐसा करने से फ्लेवर और भी बढ़ जाता है।

Also Read: सिलबट्टे की चटनी सेहत के लिए होती है बहुत ही फायदेमंद, दंग कर देंगे इसके फायदे

- प्याज के छिलकों में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो मसल्स की ऐंठन को कम करते हैं। इसके लिए आप 1 कप पानी को प्याज के छिलकों के साथ उबाल लें और फिर इस पानी को छान कर पिएं। यह आपके मसल्स ऐंठन को भी ठीक करेगा। इसके साथ ही आपको कैंसर जैसी कई बीमारियों से भी बचाएगा।

- प्याज में सल्फर पाया जाता है, जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आफ प्याज के छिलको को पानी में उबाल लें और फिर पानी को शैम्पू करने के बाद इस पानी से बाल धोएं।

Next Story