Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यह संकेत दिखने पर समझ जाएं कि आपकी आंत है कुछ गड़बड़, लापरवाही पड़ सकती है भारी

आज के समय में ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं के कारण परेशान रहते हैं। जिसका मुख्य गलत खानपान और लाइफस्टाइल होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास भोजन करने का समय नहीं है। ऐसे में लोग बेवक्त खाना खाते हैं। जो पेट खराब और बीमारियों का कारण बनते है। ऐसे में आपका पेट और आंते कमजोर होने लगती हैं।

यह संकेत दिखने पर समझ जाएं कि आपकी आंत है कुछ गड़बड़, लापरवाही पड़ सकती है  भारी
X

यह संकेत दिखने पर समझ जाएं कि आपकी आंत है कुछ गड़बड़, लापरवाही पड़ सकती है भारी (फाइल फोटो) 

आज के समय में ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं के कारण परेशान रहते हैं। जिसका मुख्य गलत खानपान और लाइफस्टाइल होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास भोजन करने का समय नहीं है। ऐसे में लोग बेवक्त खाना खाते हैं। जो पेट खराब और बीमारियों का कारण बनते है। ऐसे में आपका पेट और आंते कमजोर होने लगती हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ संकते बताएंगे, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी आंतों में कुछ गड़बड़ है।

इंसान के शरीर का हर अंग का अपना एक अलग महत्व होता है। जैसे इंसान का दिमाग काम करता है वैसे ही इंसान के आंतों का अपना काम होता है। आपको बता दें कि 70 प्रतिशत से ज्यादा सेरोटोनिन यानी हैप्पीनेस हार्मोन दिल या दिमाग में नहीं बल्कि आंत में बनता है।

वहीं आयुर्वेद के मुताबिक अच्छी डाइट ही अच्छी सेहत की चाबी है। अच्छी डाइट से पेट के साथ मन और शरीर दोनों ठीक रहता है। वहीं कुछ लक्षण होते हैं जिससे पता लग जाता है कि आपकी आंतों में कुछ गड़बड़ है।

यह हैं लक्षण

- पेट फूलना

- पेट में भारीपन

- कब्ज

- मुंह से बदबू आना

- थकावट रहना

- अनियमित पीरियड्स

- एक्ने

आंतो को सही रखने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइस में कुछ सुधार करने की जरूरत है। जिसमें खाने की आदत, सोने के पैटर्न, एक्सरसाइज करने आदत डालना, तनाव से दूरी रखना आदि शामिल है। इन बातों पर ध्यान देकर आप अपनी आंतों को स्वस्थ बना सकते हैं। साथ ही हेल्दी लाइफ भी गुजार सकते हैं।

Next Story