Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tick Borne : चीन में आया एक और नया वायरस, कई लोगों की गई जान

चीन में एक और वायरस फैल रहा है। चीन में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। इस वायरस के चलते 7 लोग अपनी जान गवा चुके हैं और 60 से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। यह एक टिक-जनित वायरस (tick-borne virus) है।

Tick Borne : चीन में आया एक और नया वायरस, कई लोगों की गई जान
X
चीन में एक और वायरस ने मचाया कहर (फाइल फोटो)

जहां अभी पूरी दुनिया कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से जूझ रही है। वहीं चीन में एक और वायरस फैल रहा है। चीन में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। इस वायरस के चलते 7 लोग अपनी जान गवा चुके हैं और 60 से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। यह एक टिक-जनित वायरस (tick-borne virus) है।

एसएफटीएस वायरस नया वायरस नहीं है

पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत में 37 से अधिक लोग साल के शुरुआती 6 महीनों में SFTS वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वायरस से पीड़ित एक महिला में पहले बुखार, खांसी जैसे लक्षण नजर आए हैं। बताया जा रहा है कि इस वायरस के चलते अब तक अनहुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में 7 लोग दम तोड़ चुके हैं। आपको बता दें कि एसएफटीएस वायरस नया वायरस नहीं है।

Also Read: प्याज के जरिए फैल रहा सैल्मोनेला बैक्टीरिया, जानें क्या है यह इंफेक्शन और इसके लक्षण

टिक छोटी मकड़ी जैसा जीव होता है

वायरोलॉजिस्ट का कहना ​​है कि यह इंफेक्शन इंसानों के बीच फैल सकता है। जो टिक बाइट से संभव है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टिक छोटी मकड़ी जैसा जीव होता है। जो स्किन को बहुत तेजी से काटकर खून पीने लगता है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि जब तक लोग सतर्क रहते हैं, तो वायरस के संक्रमण से घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top