Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नेक मसल्स में पेन को एक मिनट में करें दूर, इस व्यायाम को घर पर करें रोज

कोरोना वायरस के कारण घरों में लोग बंद हैं। घर पर गलत तरीके से बैठने से नेक मसल्स समेत अन्य में दर्द हो रहा है। जिसे बॉडी स्ट्रैच की मदद से दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि घर पर कौनसे व्यायाप करें

neck muscle pain treatment neck muscle pain remedies
X
गर्दन में दर्द

कोरोना वायरस के विश्वव्यापी संक्रमण के चलते हर कोई तनाव में है। लोग एक्सरसाइज कम कर रहे हैं, साथ ही गलत ढंग से उठते-बैठते हैं। फिटनेस के नजरिए से ऐसी आदत बहुत परेशान कर देती है। जिससे जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द, शरीर की लोच-लचक में कमी यानी शरीर के इधर-उधर घुमाने तक में दर्द से काफी परेशान रहने लगते हैं। इससे बचने के लिए अपनी मसल्स रिलैक्स रखें और बिल्कुल सीधे खड़े हों जाएं।

दोनों पैरों को खोलकर रखें और इसके बाद सिर आगे की ओर झुकाएं। ऐसा करने पर अगर गले के पीछे मसल्स में दर्द हो तो नियमित बॉडी स्ट्रेच करें। जब आपकी गर्दन के पीछे वाले हिस्से में दर्द हो तो व्यायाम जरूरी है। बॉडी स्ट्रेचिंग के साथ-साथ सिर्फ अपने सिर को हिलाएं। ऐसे, जैसे कि चिन गर्दन को छू रही हो। आप देखेंगे कि गर्दन पीछे से स्ट्रेच हो रही है। ऐसे ही 5-7 सेकेंड तक रखें। घड़ी देखने की बजाय इसे 5-7 बार मुंह से गिनकर भी किया जा सकता है। तकरीबन 10 बार गर्दन को स्ट्रेच करें। इससे लाभ मिलेगा।

और पढ़ें
Next Story