Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

National Doctor Day 2019 : भारत के टॉप 10 डॉक्टर्स की लिस्ट

National Doctor Day 2019 / राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2019

भारत के 10 प्रसिद्ध डॉक्टर्स (10 Famous Doctors Of India)




5. डॉ. शमसुद्दीन मोहम्मद रिले ने देश में सबसे लिवर ट्रांसप्लांट एंड हेपेटोबिलरी सर्जन के रुप में अपनी पहचान बनाई है। हेड और चीफ सर्जन, एचपीबी और लीवर ट्रांसप्लांट सर्जरी, ग्लोबल हॉस्पिटल्स ग्रुप, भारत में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हेपाटोबिलरी सर्जरी, किंग्स कॉलेज अस्पताल, लंदन, जून 2008 से 2010 तक लिवर सर्जरी और प्रत्यारोपण लीड क्लिनिशियन के प्रोफेसर सलाहकार सर्जन / माननीय वरिष्ठ व्याख्याता, लिवर प्रत्यारोपण का लंबे समय का अनुभव है।

6.डॉ. अशोक राजगोपाल देश के सफलतम आर्थोपेडिक सर्जन माने जाते हैं। घुटने के ऑपरेशन (कुल घुटने रिप्लेसमेंट, आर्थ्रोस्कोपी और आघात और खेल चोटों) में महारत हासिल है। इसके अलावा प्रतिबंधित पेशेवर काम के साथ 1985 से निजी प्रैक्टिस के अलावा गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

7. डॉ. राजेश कुमार अहलावत यूरोलॉजी एंड रीनल ट्रांसप्लांटेशन के अलावा मूत्रविज्ञान और गुर्दे प्रत्यारोपण विशेषज्ञ माने जाते हैं। इन्होंने इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में भारत वरिष्ठ सलाहकार के रुप में कार्य किया है। इसके अलावा मूत्रविज्ञान और गुर्दे प्रत्यारोपण में भी लंबा अनुभव है।

8. डॉ. नरेश त्रेहन मेदांता के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक होने के साथ ही कार्डियोथोरेसिक शल्य,कार्डियोवस्कुलर सर्जरी के विशेषज्ञ हैँ। इन्हें चिकित्सा क्षेत्र में योगदान के लिए भारत सरकार ने पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया है।

9.डॉ. रविंदर गेरा ने ईएनटी सर्जन के रुप में देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इन्होंने एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी,कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी, स्केल्प बेस सर्जरी,माइक्रोएयर स्टिचलेस सर्जरी में विशेषज्ञता हासिल की है।

10. डॉ. राजू नायर भारत में प्रजनन चिकित्सा इकाई के विभाग के प्रमुख हैं। इन्होंने लेप्रोस्कोपिक सर्जरी को बढ़ाने वाली न्यूनतम उत्तेजना आईवीएफ और फर्टिलिटी में महारत हासिल की है।

Next Story
Top