Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

National Doctor Day 2019 : भारत के टॉप 10 डॉक्टर्स की लिस्ट

National Doctor Day 2019 / राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2019

भारत के 10 प्रसिद्ध डॉक्टर्स (10 Famous Doctors Of India)




1. डा. बी.सोमाराजू हैदराबाद और सिकंदराबाद के सबसे बेहतरीन डॉक्टरों में से एक हैं। डा. बी.सोमाराजू एक बहुआयामी व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हैं, वो एक हर्ट स्पेशलिस्ट (कॉर्डियोलॉजिस्ट) के अलावा शोधकर्ता, शिक्षक भी हैं। इन्होंने एमबीबीएस, एमडी, डीएम, पीएचडी की शिक्षा प्राप्त की है। ये 36 साल के अनुभव के साथ अभी भी सेवाएं दे रहें हैं।

2. डा. सुधांशु भट्टाचार्य देश के सफल कार्डियोवस्कुलर सर्जरी विशेषज्ञों में शामिल हैं। कार्डियोवस्कुलर सर्जरी की विशेषज्ञता हासिल करने के लिए दुनिया के अग्रणी कार्डिएक सर्जन डॉ. डेडली जॉनसन के अंतर्गत यूएस फेलोशिप की । मुंबई के जसलोक अस्पताल और ब्रीच कैंडी अस्पताल में काम करने के बाद धीरे-धीरे मुंबई के अधिकांश प्रमुख अस्पतालों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया।

3. डॉ. जे.एम.के. मूर्ति देश के सबसे बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट हैं। डॉ जे.एम.के. मूर्ति ने 1972 में आंध्र विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम से एमबीबीएस पास की। इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर), चंडीगढ़ से मास्टर्स इन मेडिसिन किया। जबकि अब हैदराबाद के केयर हॉस्पिटल में न्यूरोलॉजी के चीफ हैं, जिनके पास जनरल न्यूरोलॉजी, क्रिटिकल केयर न्यूरोलॉजी और सभी प्रकार की मिर्गी के इलाज में विशेषज्ञता हासिल की है।

4.डॉ. अमित मेदेओ को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इन्होंने भारत के जीआई एंडोस्कोपी के समाज के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। अमित मेदेओ ने हैम्बर्ग विश्वविद्यालय से एंडोस्कोपी पर सबसे प्रसिद्ध चिकित्सक प्रोफेसर के मार्गदर्शन में व्यापक प्रशिक्षण लिया है।


Next Story
Top