Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

National Doctor Day 2019 : भारत के टॉप 10 डॉक्टर्स की लिस्ट

National Doctor Day 2019 : 1 जुलाई 2019 ( 1 St July 2019) को नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor Day 2019) है। हर साल पहली जुलाई (1 St July) को देश के सभी डॉक्टर्स को उनकी निस्वार्थ सेवा के प्रति सम्मान देने और मरीजों की तरफ से धन्यवाद बोलने के लिए मनाया जाता है। आमतौर पर भारत में डॉक्टर्स (Doctors) को 'भगवान' (God) का दर्जा दिया जाता है। इसलिए हम राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे 2019 (National Doctor Day 2019) के खास अवसर पर आपको भारत के के 10 सबसे प्रसिद्ध डॉक्टर्स के बारे में बता रहे हैं। इसके साथ ही नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor Day) का इतिहास और उससे जुड़े रोचक बातें बता रहे हैं।

National Doctor Day 2019 : भारत के टॉप 10 डॉक्टर्स की लिस्ट
X
National Doctor Day 2019 India Top 10 Doctors List

National Doctor Day 2019 : 1 जुलाई 2019 ( 1 St July 2019) को नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor Day 2019) है। हर साल पहली जुलाई (1 St July) को देश के सभी डॉक्टर्स को उनकी निस्वार्थ सेवा के प्रति सम्मान देने और मरीजों की तरफ से धन्यवाद बोलने के लिए मनाया जाता है। आमतौर पर भारत में डॉक्टर्स (Doctors) को 'भगवान' (God) का दर्जा दिया जाता है। इसलिए हम राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे 2019 (National Doctor Day 2019) के खास अवसर पर आपको भारत के के 10 सबसे प्रसिद्ध डॉक्टर्स के बारे में बता रहे हैं। इसके साथ ही नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor Day) मनाने की वजह और उससे जुड़े रोचक बातें बता रहे हैं।

डॉक्टर्स डे का इतिहास (History of Doctors Day)

वैसे तो दुनिया में डॉक्टर्स को उनके निस्वार्थ कार्य के प्रति धन्यवाद बोलने के लिए हर साल अलग-अलग तारीख पर डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। लेकिन भारत में, साल 1991 में पहली बार 1 जुलाई को देश के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक डॉ. बिधान चंद्र रॉय (Dr.Bidhan Chandr Roy)की जन्म और पुण्यतिथि पर मनाया गया था। तब से हर साल इसे (National Doctors Day) के रुप में मनाया जाता है। जबकि अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में 30 मार्च को और ब्राजील में 18 अक्टूबर को डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

डॉक्टर्स डे का प्रतीक (Symbol of Doctor's Day)

लाल रंग के कॉर्नेशन फूल को डॉक्टर डे का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि ये फूल प्यार, दान, निस्वार्थता और बलिदान को दर्शाता है। डॉक्टर्स डे पर रोगियों के परिजन अपने फेवरेट डॉक्टर्स को थैंक्यू कार्ड, फूल गिफ्ट करते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story