Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना किसी साइड इफेक्ट के इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है नमक

र्दी के मौसम में होने वाली परेशानी यानि त्वचा में रूखापन, खुजली, दाद-खाज, त्वचा में सफेदी को नमक के उपयोग से खत्म किया जा सकता है। इसके साथ ही शरीर में नमी की कमी के कारण बाल झड़ने, डैंड्रफ आदि की दिक्कत को रोकनें में भी नमक सक्षम हैं। इसलिए आज हम आपको नमक के फायदे (Salt Benefits) के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप घर में ही बिना किसी साइड इफेक्ट के ही समस्याओं से बचाव कर सकते हैं।

बिना किसी साइड इफेक्ट के इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है नमक
X

नमक के फायदे (Salt Benefits) अनगिनत होते हैं। वैसे तो नमक का उपयोग हम सभी खाना बनाने में अक्सर करते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक के खाने के अलावा नमक के फायदे को आजमाकर हम अपने कई सारे रोगों को भी दूर कर सकते हैं। यहीं नहीं, नमक के फायदे (Salt Benefits) से हम अपनी त्वचा का रंग भी निखार सकते हैं। सर्दी के मौसम में होने वाली परेशानी यानि त्वचा में रूखापन, खुजली, दाद-खाज, त्वचा में सफेदी को नमक के उपयोग से खत्म किया जा सकता है। इसके साथ ही शरीर में नमी की कमी के कारण बाल झड़ने, डैंड्रफ आदि की दिक्कत को रोकनें में भी नमक सक्षम हैं। इसलिए आज हम आपको नमक के फायदे (Salt Benefits) के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप घर में ही बिना किसी साइड इफेक्ट के ही समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। सर्दियों में नमक के पानी से नहाना आपको काफी मदद कर सकता है। सर्दी के मौसम में वैसे भी ज्यादातर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं।

ये हैं फायदे

स्किन की सफाई करता है

नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जिसकी वजह से ये त्वचा की अच्छे से सफाई करता है। अगर नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर प्रयोग किया जाए। तो उससे जहां गले के दर्द में आराम मिलता है, तो वहीं नमक वाले गुनगुने पानी से नहाने पर त्वचा और बाल साफ होते हैं, साथ ही चमक भी आती है।

त्वचा पर निखार लाता है

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप बार-बार चेहरे पर आने वाली चिपचिपाहट से परेशान रहते हैं। तो ऐसे में नमक वाले गुनगुने पानी से नहाने पर स्किन के डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। स्किन के पोर्स में मौजूद गंदगी निकलने से त्वचा में निखार आता है।

आर्थराइटिस से राहत

जोड़ों का दर्द यानि आर्थराइटिस इस गंभीर बीमारी में भी नमक बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, अगर आप नमक मिले गुनगुने पानी से नहाना चाहिए या जोड़ों के दर्द वाली जगह पर सिकाई करने से कुछ ही समय में आराम मिलने लगता है।

Also Read: कोरोना पॉजिटिव होने पर सिर्फ 30 सेकंड्स में मारा जा सकता है कोरोना वायरस, जानें कैसे

सूजन और दर्द में आराम

किसी चोट लगने या सर्दियों में ठंड की वजह से हाथ और पैरों में आने वाली सूजन और दर्द को भी नमक बहुत तेजी से कम करने में सक्षम होता है। इसके लिए आपको बस नमक वाले हल्के गर्म पानी की सूजन या दर्द वाली जगह की सिकाई करनी होगी।

मानसिक तनाव करता है कम

नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने, शारीरिक समस्याओं को दूर करने के अलावा हमारे मानसिक तनाव को भी कम करता है। जी हां, अवसाद या चिंता की वजह से मांसपेशियों में आने वाले तनाव को भी कम करता है। इसके लिए आपको बस नमक मिले गुनगुने पानी का दिन में 2-3 बार सेवन करना होगा।


Next Story